उत्तर प्रदेशताज़ा खबरेलखनऊ

लोकबंधु अस्पताल में नए ब्लड बैंक के लिए 1.13 करोड़ की स्वीकृति

ऋषभ तिवारी
लखनऊ।अधिक समय से लंबित व जनता की मांग पर निरंतर प्रयास और सहयोग से लोकबन्धु चिकित्सालय में ब्लड बैंक की स्थापना हेतु ₹1.13 करोड़ की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति मिली।
उत्तरप्रदेश सरकार ने लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय लखनऊ नए ब्लड बैंक के लिए 1,13,56,360(एक करोड़ तेरह लाख छपन्न हजार तीन सौ साठ) रुपए की मानकानुसार उपकरणों/साज-सज्जा की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक जारी किए गए आदेश –

1-रूपया 2 लाख रुपये प्रति उपकरण से कम के उपकरणों (साज-सज्जा एवं फर्नीचर को छोड़कर) का क्रय परिधिगत अधिकारियों द्वारा तथा रुपया 2 लाख रुपये से अधिक के उपकरणों का क्रय उ०प्र० मेडिकल सप्लाईज कार्पोरेशन लि० द्वारा अनिवार्यतः जैम पोर्टल से किया जायेगा ।
2-उपकरणों का अनुकूलतम सदुपयोग सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कुशल मानव शक्ति की उपलब्धता तत्परता से सुनिश्चित की जाए। शासनादेश में यह भी कहा गया है कि उपकरणों की स्थापना से पूर्व यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि इनके रखने के लिये पर्याप्त स्थान एवं इनके संचालन के लिये दक्ष मानव संसाधन उपलब्ध है। 3-ब्लड बैंक की स्थापना के लिये जारी की गई धनराशि से क्रय किए जाने वाले उपकरणों की गुणवत्ता का संपूर्ण उत्तरदायित्व क्रयाधिकारी का होगा। उपकरणों के क्रय की प्रक्रिया पूर्ण कर लिए जाने के बाद ही आवश्यकता अनुसार धनराशि का आहरण सक्षम स्तर के अनुमोदन से किया जाएगा।

इस सम्बंध में सरोजनी नगर विधायक ने स्वास्थ मंत्री डिप्टी सीएम को लिखा था पत्र-

विधान सभा क्षेत्र सरोजनीनगर, लखनऊ के अन्तर्गत लोकबन्धु श्री राज नारायण संयुक्त चिकित्सालय, आलमबाग लखनऊ जो शहरी क्षेत्र की घनी आवादी के मध्य स्थित है। उक्त चिकित्सालय में ट्रामा सेन्टर एवं बल्ड बैंक की व्यवस्था नही है। यह अस्पताल कानपुर रोड के नजदीक होने के कारण आए दिन सड़क हादसों में हो रही दुर्घटनाओं एवं अन्य गम्भीर रोगी जिन्हे समय से ईलाज न मिल पाने की समस्या रहती है। अतः आप से अनुरोध है कि उक्त जनहित की गंभीर समस्या को दृष्टिगत रखते हुए शीघ्रातिशीघ्र लोकबन्धु श्री राज नारायण संयुक्त चिकित्सालय,आलमबाग लखनऊ में ट्रामा सेन्टर एवं ब्लड बैंक की स्थापना कराया जाना आवश्यक है।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button