Uncategorizedअंतराष्ट्रीयअन्य राज्यउत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीमनोरंजनराष्ट्रीयव्यापार

‘थोड़ी लापरवाही कोरोना पर मिली सफलता को जीरो कर सकती है’ दिल्ली समेत इन राज्यों को केंद्र सरकार का अलर्ट

नई दिल्ली: देश में कोरोना (covid 19) के खिलाफ सरकार की लड़ाई जारी है। जहां एक तरफ सरकार ने 10 अप्रैल से 18 साल से अधिक उम्र के सभी वयस्कों के लिए कोरोना की बूस्टर डोज लगवाने की प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया है। वहीं दूसरी तरफ देश के कुछ राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की है। उसी कड़ी में केंद्र सरकार ने केरल, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र और मिजोराम को कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों को नियंत्रित करने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी है। केंद्र ने यह सलाह कोविड-19 के दैनिक मामलों में इनके अधिक मामलों के मद्देनजर दी है।

चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने रेखांकित किया कि चिंताजनक स्थिति वाले क्षेत्रों की नियमित निगरानी और लगातार कार्य अहम है और किसी भी तरह की लापरवाही महामारी प्रबंधन को लेकर अब तक मिली सफलता शून्य कर सकती है। पत्र में राज्यों को पांच सूत्रीय रणनीति अपनाने की सलाह दी गई है जिनमें जांच, पता करना, इलाज, टीकाकरण और कोविड-19 अनुकूल व्यवहार शामिल है।

Covid Booster Shots: कैसे लगवाएं बूस्टर डोज, क्या होगी कीमत और पूरी प्रक्रिया, जानें सब कुछ
साथ ही पत्र में कहा गया है कि जहां पर नए मामले आ रहे हैं उन इलाकों की निगरानी जारी रखने और संक्रमण को रोकने की कोशिशों के प्रयास करने की जरूरत है, जहां संक्रमण के मामले आ रहे हैं वहां पर उचित संख्या में जांच कराने की जरूरत है। भूषण ने कहा, ‘यह आवश्यक है कि राज्य कड़ी नजर रखे और संक्रमण फैलता देख संवेदनशील क्षेत्रों में एहतियाती कदम उठाएं। जांच और निगरानी अब भी अहम है।’

देश में कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों पर एक नजर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, 43 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,21,573 हो गई है। एक्टिव मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.03 प्रतिशत है, जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.76 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार, देश में जिन 43 और मरीजों ने जान गंवाई है, उनमें से 36 लोग केरल के हैं। अभी तक इस महामारी से 5,21,573 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से महाराष्ट्र में 1,47,806, केरल में 68,264, कर्नाटक में 40,056, तमिलनाडु में 38,025, दिल्ली में 26,155, उत्तर प्रदेश में 23,498 और पश्चिम बंगाल में 21,200 मरीजों की मौत हुई।

Source link

Kisanmailnews

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button