उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

अनुसूचित जाति कर्मचारियों के मुद्दे व कल्याणकारी योजनाओ की हुई समीक्षा,दी गई विस्तृत जानकारी

उन्नाव। डा0 अंजू बाला (पूर्व सांसद) मा0 सदस्य, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, भारत सरकार द्वारा विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे व पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ शंकर मीणा की उपस्थिति में जिले के अनुसूचित जाति कर्मचारियों के मुद्दे और भर्ती व पदोन्नति में आरक्षण नीति, सेवा सुरक्षा तथा केन्द्र/राज्य वित्तपोषित जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा तथा निगरानी हेतु समीक्षा की गयी।
समीक्षा के दौरान सदस्या द्वारा जनपद में अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं यथा पीएम स्वरोेजगार योजना, जनधन योजना, जननी सुरक्षा योजना, अनुसूचित छात्रवृत्ति, छात्रावास, ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना, मनरेगा, राशन वितरण, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, शैक्षणिक स्थिति, स्वास्थ्य सुविधाएं, एससी-एसटी एक्ट आदि के बारे में विस्तृत जानकारी ली गयी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों को बिना किसी भेद-भाव के योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। मनरेगा में कार्यरत श्रमिकों का समय से भुगतान किया जाए। चिकित्सालय में बिना किसी भेद-भाव के स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं। स्वरोजगार परक योजनाओं के तहत ज्यादा से ज्यादा ऋण उपलब्ध कराए जाएं। जनपद की सभी एससी बस्तियों में पेयजल की पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। हैण्डपम्प खराब होने की दशा में तत्काल सही कराए जाएं। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के शतप्रतिशत छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दिए जाने का प्रावधान है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने एलडीएम को निर्देशित किया है कि जनपद में संचालित सभी बैंकों से समन्वय स्थापित कर सरकार की रोजगारपरक योजनाओं का सही से क्रियान्वयन कराएं। उन्होंने कहा कि जरूरतमन्द छात्र-छात्राओं को शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जाए, इसमें किसी भी स्तर पर भेद-भाव न किया जाए। उन्होंने पुलिस विभाग द्वारा एससी-एसटी एक्ट में की गयी कार्यवाहियों की समीक्षा करते हुए कहा कि इसके तहत तत्काल कार्यवाही की जाए और प्रभावितों को मुआवजा देने में किसी भी प्रकार का बिलम्ब न किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि सभी को शिक्षा मिले तथा बेटियों को सक्षम बनाने हेतु स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें। स्वरोजगार के लिए आसानी से ऋण उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने जिले कि पूरी टीम को शुभकानाएं देते हुए कहा कि सभी लोग संगठित होकर सरकार की मंशा के अनुरूप अच्छे से अच्छा कार्य करने का प्रयास करें।

इस अवसर पर सीडीओ ऋषिराज, एडीएम (न्यायिक) विकास कुमार सिंह, डीडीओ संजेय पाण्डेय, बीएसए संगीता सिंह, डीपीआरओ निरीश साहू, जिला समाज कल्याण अधिकारी डा0 नीलम सिंह, एलडीएम सुनील वर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button