उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ की हुई बैठक, शिक्षको की समस्याओं पर भी हुई चर्चा

देवेन्द्र तिवारी

उन्नाव। उ. प्र.जूनियर हाई स्कूल (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ जनपद उन्नाव की शिक्षा उन्नयन गोष्ठी एवं संयुक्त बैठक अध्यक्ष राजवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में निराला उद्यान उन्नाव में सम्पन्न हुई। बैठक में शिक्षा उन्नयन पर चर्चा के पश्चात पुरानी पेंशन बहाली हेतु गठित पुरानी पेंशन बहाली योजना संयुक्त मंच के तत्वाधान में आगामी 21 मई 2023 को मशाल जुलूस तथा 9 जून 2023 को आने वाली पेंशन बहाली रथ यात्रा की सफलता हेतु योजना बनायी गयी।

शिक्षक समस्याओं पर हुई चर्चा
1. कुछ विकास खण्डों में पाठ्य पुस्तकों को विद्यालय तक न पहुँचाकर संकुल पर भेजा जा रहा है। पुस्तकें अनिवार्य रूप से विद्यालयों तक भेजी जायें।
2. जनपद में सैकड़ो शिक्षकों की सर्विशिनुक में अवकाशो / अर्जित अवकाशों का विवरण गलत अंकित है अन्य सूचनाओं में भी कुछ गलतियाँ हैं। कुछ शिक्षकों के “आवेदनों के उपरान्त भी सुधार नहीं हुआ है। इसकी सघन जाँच कराकर अद्यतन किया जाये तथा दोष निर्धारण कर कार्यवाही की जाये।

3. कुछ खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा शिक्षकों को परेशान करने के लिए एक ही विद्यालय का बार-बार निरीक्षण किया जाता है तथा अपने साथ शिक्षकों आदि को लेकर निरीक्षण करते हैं तथा कुछ लोग अन्य लोगों से जानकारी लेकर कार्यवाही की जाती है। ऐसा न किया जाये।

4. फार्म 16 अभी तक अप्राप्त है तथा 2022-23 की लेखा पर्ची भी शीघ्र दी जाये।
5. तमाम शिक्षकों के वेतन में विसंगतियां है, तमाम शिक्षकों के GH.P.F में भी साथ नियुक्त शिक्षकों से अन्तर है। प्रार्थना पत्र देने पर भी समस्या का समाधान प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र किया जाये। सुधार नहीं हुआ है।
6. ग्रीष्मावकाश में शिक्षकों से कोई कार्य / सूचना न ली जाए ।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button