उत्तर प्रदेशलखनऊ

बाल निकुंज में नूतन वर्ष पर “माता की चौकी “व भजन संध्या का हुआ भव्य आयोजन – लखनऊ



उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थानीय बाल निकुंज इंटर कॉलेज गर्ल्स विंग मोहिबुल्लापुर ,सीतापुर रोड लखनऊ ,स्थित सभागार में आज दिनांक 1 जनवरी 2023 को प्रातः 10:15 बजे से नूतन वर्ष के शुभ आगमन के अवसर पर “माता की चौकी” का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बाल निकुंज स्कूलस एंड कॉलेजेस की सभी शाखाओं के समस्त स्टाफ एवं 10 ग्रुपों में लगभग 105 बच्चों ने भजन संध्या में सहर्ष भाग लेकर नए साल का शानदार आगाज प्रस्तुत किया ।सभागार में सभी श्रोता खूब मनोरंजन किए एवं भक्तिमय होकर मां की पूजा आराधना के साथ नव वर्ष की मंगल कामना की । प्रातः 10:15 बजे कॉलेज प्रबंध निदेशक एच एन जयसवाल, आयुष जयसवाल सभी शाखाओं के प्रधानाचार्य एवं इंचार्जगण ने पंडित आशीष तिवारी के मंत्रोच्चारण के साथ मां की विधिवत पूजा अर्चना की और नूतन वर्ष की सफलता के लिए मंगलकामना की । तदुपरांत भजन संध्या के संचालक म्यूजिशियन राजेंद्र कुमार द्वारा प्रस्तुत गणेश जी की वंदना मे सभी झूम उठे और अंत तक संचालक का, आयोजन को सफल सफल बनाने में अभूतपूर्व सराहनीय सहयोग रहा।
इसके बाद शुरू होता है बच्चों की भजन संगीत की श्रृंखला। सर्वप्रथम बाल निकुंज इंटर कॉलेज बॉयज विंग से कृष्णा शुक्ला, अंश मिश्रा ,अरबाज खान, शिवांश पांडे, नितिन सिंह,और अनुभव मिश्रा की भजन मंडली ने “तू जो दे दे सहारा, तेरी आरती उतारु शेरावाली मां” के आगाज से पूरा सभागार झूम उठा । इसके बाद दूसरे ग्रुप ने “लक्ष्मण को बचाए प्रभु हनुमान तुम्हारा क्या कहना” भजन प्रस्तुत कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया । इसके बाद बाल निकुंज विद्यालय डे बोर्डिंग शाखा के कार्तिक ,अनिरुद्ध, निश्चल ,शिवम और कीर्ति आदि बच्चों ने ” कितना प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी ” भजन प्रस्तुत कर सबको एक बार पुनः भक्ति के रंग में रंग डाला। इसी प्रकार बल निकुंज इंग्लिश स्कूल पलटन छावनी शाखा से ” आओ आओ गजानन प्यारे ,गिरजा के दुलारे आओ ” भजन प्रस्तुत कर सब को अपनी ओर आकर्षित किया और महफिल में रंग जमा दिया । इसके बाद इसी शाखा की दूसरी टीम ने “मेरी अंखियों के सामने ही रहना मां शेरावाली जगदंबे” भजन प्रस्तुत कर सबको भक्ति के रंग में रंग डाला । बाल निकुंज गर्ल्स एकेडमी शाखा के अनुश्री मिश्रा, सिया मौर्य ,दीपांशी ,रुचि पांडेय आदि की भजन मंडली ने भी “चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है भजन गाकर सबको एक बार फिर झूमने पर मजबूर कर दिया ,और सब ताली बजा- बजाकर खूब भजन का आनंद लिये। इसी तरह बाल निकुंज इंटर कॉलेज गर्ल्स विंग के सृष्टि ,शुभी आकांक्षा ,अर्पिता आदि बच्चों ने ” ” मेरे बांके बिहारी लाल ,तू इतना ना करियो सिंगार” और मेरी अंखियों के सामने ही रहना मां शेरावाली जगदंबे “भजन प्रस्तुत कर सबको खूब हंसाया और भक्तिमय कर दिया। भजन संध्या के बीच-बीच में कॉलेज के संगीत अध्यापक -अध्यापिकाओ ने भी महफिल को खूब सजोए रखा और सबका मनोरंजन करते रहे। नए वर्ष के आरंभ के शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि माननीय अजय दादा वह कालेज प्रबंध निदेशक ने सभी स्टाफ को गिफ्ट प्रदान कर सभी की खुशी में चार चांद लगा दिए।
कार्यक्रम के अंत में प्रबंध निदेशक महोदय ने अपने संदेश भाषण में बताया कि पूरे नए वर्ष में हमें सभी को मिलकर चलना होगा और अपने लक्ष्य को निर्धारित कर एक बार पुनः सफलता की अलख जगानी होगी। हमें निश्चित कर लेना है कि हमें हर परिस्थिति में बच्चों के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए सतत लगन व परिश्रम करते रहना होगा ।
कार्यक्रम के इस अवसर पर , कालेज प्रबंधिका श्रीमती पुष्पा जयसवाल, प्रबंध निदेशक एच एन जयसवाल, कोऑर्डिनेटर सुधीर मिश्रा, सभी शाखाओं के प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य ,इंचार्ज एवं शिक्षक गण तथा अन्य सभी स्टाफ आदि उपस्थित रहे ।

रिपोर्ट – अमित कुमार शुक्ला।

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button