उत्तर प्रदेशलखनऊ

एस. आर. ग्लोबल स्कूल के अभ्युदय कार्यक्रम के पाँचवें दिन भारतीय संस्कृति, सड़क सुरक्षा एवं महात्मा गांधी के जीवन पर दी मनमोहक प्रस्तुति – लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बख्शी का तालाब स्थित एस. आर. ग्लोबल स्कूल में शुक्रवार को आयोजित अभ्युदय कार्यक्रम के पाँचवे दिन का आगाज त्योहारों की सुन्दर परिरचना के साथ हुआ कक्षा नर्सरी के नन्हें मुन्नें बच्चों द्वारा जहाँ राष्ट्रीय त्यौहारों की धूमधाम से मनाए जाने की अवधारणा पर बल दिया साथ ही भारत के समस्त धर्मों द्वारा मनाए जाने वाले भिन्न-भिन्न त्यौहारों को बखूबी नृत्य नाटिका द्वारा मंचन किया।

के0जी0(एफ) के छात्र/छात्राओं ने संस्कृतियों के समागम पर प्रस्तुति दी। उनके द्वारा प्रस्तुत किया गया कार्यक्रम पुरानी संस्कृति और नई संस्कृति का तुलनात्मक प्रस्तुतिकरण प्रशंसनीय रहा। कक्षा प्रेप (जी) के बच्चों द्वारा सड़क सुरक्षा से जोड़कर समस्त अभिभावको को सावधानी पूर्वक वाहन चलाने और सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन अपने नृत्य एवं नाट्य मंचन द्वारा वेहद ही सटिक प्रस्तुति दी । रेन ड्रॉप फालिंग ऑन मॉय हेड माय सोल्डर अंग्रेजी गाने का सजीव वर्णन कर खूब तालिया बटोरी। महात्मा गाँधी जी की एक यात्रा में महात्मा गाँधी की देश की आजादी में अहम भूमिका को चरितार्थ किया साथ ही अभिभावकों एवं बच्चों के सुन्दर आपसी सम्बन्धों की खूबसुरती को ड्रामा और गीत के माध्यम से परिलक्षित किया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सुशील द्विवेदी (पी0आर0टी0 अध्यापक ,राष्ट्रपति पुरुष्कार एवं कई राष्ट्रीय पुरुष्कारों के विजेता, प्रवक्ता, बॉयोलॉजी विभाग, केंद्रीय विद्यालय, अलीगंज, लखनऊ, सी0के0 ओझा (प्रधानाचार्य एस आर ग्लोबल स्कूल), शालिनी श्रीवास्तव (उपप्रधानाचार्या एस आर ग्लोबल स्कूल), मोनिका तिवारी (कार्यकारी निदेशक एस आर इण्टरनेशल स्कूल उपस्थित रहे। इस अवसर पर संस्था के चेयरमैन श्री पवन सिंह चौहान (सदस्य विधान परिषद उत्तर प्रदेश ने छात्रों द्वारा दी गयी मनमोहक प्रस्तुतियों पर छात्रों का उत्साहवर्धन किया एवं कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों एवं अभिभावकों का अभिवादन किया ।

रिपोर्ट – अमित कुमार शुक्ला

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button