उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

संचारी रोगों की रोकथाम के लिए शहर में चलाया गया सफाई अभियान,संचारी रोग की रोकथाम के बताए उपाय

संवाददाता सचिन पाण्डेय

उन्नाव।जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे के निर्देशन में नगर पालिका उन्नाव के अन्तर्गत डेंगू व अन्य संचारी रोगों से बचाव हेतु अभियान चलाया गया, जिसमें शहर के 32 वार्डों में वृहद स्तर पर साफ-सफाई, फाॅगिंग तथा एंटीलार्वा दवा का छिडकाव किया गया। डीएम द्वारा नगर पालिका परिषद उन्नाव द्वारा संक्रामक रोगों की रोकथाम हेतु की गयी कार्यवाही यथा फाॅगिंग, एंटीलार्वा के छिडकाव आदि के सत्यापन हेतु सभी 32 वार्डों में नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं, जिनकी उपस्थिति में आज प्रातः से ही साफ-सफाई, फाॅगिंग तथा एंटीलार्वा का छिडकाव कराया गया है।

एडीएम न्यायिक/प्रभारी नगर निकाय विकास कुमार सिंह ने जानकारी दी है कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार सभी नगर निकायों में संचारी रोगों की रोकथाम हेतु सघन रूप से अभियान चलाकर साफ-सफाई तथा एंटीलार्वा का छिडकाव एवं फाॅगिंग करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा सभी अधिशाषी अधिकारियों तथा डीपीआरओ को सख्त निर्देश दिये गए है कि जिले के सभी नगर निकायों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद स्तर पर साफ-सफाई तथा एंटीलार्वा का छिडकाव कराया जाए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

संचारी रोगों से से बचने के बताए उपाए

मौसम में परिवर्तन के कारण मच्छरजनित बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया आदि के फैलने की सम्भावना रहती है। इसलिए सभी लोेग अतिरिक्त सावधानी अपनायें और मच्छरजनित बीमारियों से बचने का प्रयास करें। संचारी रोगों के लक्षण दिखते ही नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं अन्य सरकारी चिकित्सालयों पर जाकर निःशुल्क उपचार कराएं। इमरजेंसी की स्थिति में 104 पर काॅल करें एवं अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-5145 पर संपर्क करें।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button