उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

श्रावण मास पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने शिव मन्दिरों में की पूजा अर्चना बहनों ने भाइयों की कलाई पर बांधी राखी

सचिन पांडे

उन्नाव।।श्रावण मास के अंतिम सोमवार को श्रावण पूर्णिमा और रक्षाबंधन तीन-तीन त्योहारों पर नगर एवं क्षेत्र में भारी चहल-पहल रही। बहनों ने अपने भाइयों के घर पहुंच कर पवित्र रक्षासूत्र बांधा और उनसे आजीवन रक्षा का वचन लिया।

श्रावण मास के अंतिम सोमवार को प्रातः से ही बांगरमऊ नगर के पश्चिम बाईपास मार्ग स्थित बाबा बोधेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन पूजन करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। श्रद्धालु भक्तों ने पंचमुखी शिवलिंग पर गंगाजल, दुग्ध और पुष्प से अभिषेक किया। इसके अलावा नगर के नानामऊ मार्ग स्थित बाबा दुर्गेश्वर महादेव मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, पंचेश्वर महादेव मंदिर व भैरवानंद मंदिर में भी हजारों शिव भक्तों ने जलाभिषेक कर पूजन अर्चन किया। नौनिहाल गंज बाजार स्थित ओंकारेश्वर मंदिर में विराजित शिवलिंग को बर्फ से सजाकर बाबा बर्फानी स्वरुप में सजाया गया। बाबा के बर्फानी स्वरुप के दर्शन करने क्षेत्र के लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। पुजारी सुमित द्विवेदी अमर पाण्डे ने इस मौके पर श्रद्धालुओ में प्रसाद वितरण किया।
श्रावण पूर्णिमा के चलते आज़ प्रातः से ही क्षेत्र के विख्यात नानामऊ गंगा तट पर स्नानार्थियों का पहुंचना शुरू हो गया और पूरे दिन श्रद्धालु गंगा तट पर श्री सत्यनारायण व्रत कथा का श्रवण कर प्रसाद वितरित करते रहे। श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद गंगा तट पर स्थित आश्रम में शिवलिंग पर गंगाजल से अभिषेक किया।
आज रक्षाबंधन त्योहार पर महिलाएं बस, रेल और निजी साधनों से अपने-अपने मायके पहुंचीं और भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधा और उन्हें मिठाई भेंटकर मुंह मीठा कराया। त्योहार पर बड़ी संख्या में बहनों ने रोडवेज बसों से सफर किया और बसों में निःशुल्क यात्रा पर काफी खुश नजर आईं। नगर के ब्लाक रोड स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय राजयोग केंद्र संचालिका ब्रह्मा कुमारी सरला बहन ने कोतवाली पहुंचकर प्रभारी निरीक्षक राजकुमार को तथा तहसील कार्यालय पहुंचकर उपजिलाधिकारी नम्रता सिंह रक्षासूत्र बांधा और उनसे सभी माताओं बहनों की सुरक्षा का वचन लिया।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button