उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

कृषि विभाग द्वारा निकाले गए जागरूकता वाहन को डीएम ने हरी झंड़ी दिखा कर किया रवाना, दो ट्रॉली पराली गौशाला को देने पर एक ट्रॉली मिलेगी गोबर खाद

उन्नाव। 10 अक्टूबर 2023(सू0वि0) उप निदेशक कृषि डा0 मुकुल तिवारी ने बताया है कि जनपद के समस्त कृषक भाईयों को फसल अवशेष न जलाने तथा उसका प्रबंधन कर लाभ लेने हेतु जनजागरूकता वाहन को जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

वाहन के माध्यम से कृषकों को ‘‘पराली दो खाद लो’’ योजना भी अपनाने को जागरूक किया जाएगा। इस योजना में कृषक भाई दो ट्राली पराली गौशाला को दान दे कर बदले में एक ट्राली गोबर की खाद प्राप्त कर सकते हैं। यह जनजागरूकता वाहन प्रतिदिन प्रत्येक तहसील में भ्रमण कर कृषक बंधुओं को पराली/फसल अवशेष न जलाने हेतु जागरूक करेंगे। जनपद में 19000 वेस्ट डिकम्पोजर वितरण का लक्ष्य रखा गया है जो किसान भाई पराली को गौशाला में देने अथवा उपभोग में लाने के बाद जो फसल अवशेष रह जाते हैं उनको सड़ाने के लिए कृषि विभाग के बीज गोदामों से निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं और अपने खेतों में प्रयोग कर फसल अवशेष को खाद में परिवर्तित कर मृदा की उर्वरा शक्ति बढ़ा सकते है।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button