उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, उमड़ा हुजूम


संवाददाता सचिन पाण्डेय
उन्नाव/शुक्लागंज:- कार्तिक पूणिमा के मौके पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई भोर पहर से शुरू हुआ स्नान देर शाम तक चलता रहा, दूर-दराज से चलकर आने वाले श्रद्धालुओं का दिन भर तांता लगा रहा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने तट पर बैठे पंडों को दान-दक्षिणा दी। इसके अलावा तमाम श्रद्धालुओ ने गंगा तट पर भगवान सत्यनारायण की कथा का श्रवण किया दोपहर तक गंगास्नान के लिए लोगों के आने का सिलसिला जारी रहा।
कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए मंगलवार सुबह चार बजे से लोग घरों से निकल पडे़। नगर के अलावा कानपुर, उन्नाव, बांगरमऊ, लखनऊ, बाराबंकी अचलगंज, बीघापुर, मौरांवा, पुरवा, असोहा, नवाबगंज, समेत तमाम स्थानों से स्नानार्थियों के आने का सिलसिला सुबह से शुरू हो गया था।

स्नान के बाद श्रद्धालुओ ने तट पर बैठे पंडो को दान दक्षिण देकर पुण्य लाभ कमाया। स्नान के बाद तमाम श्रद्धालुओं ने तट पर भगवान सत्यनारायण की कथा कर श्रवण किया गया इसके बाद लोगों ने तट पर लगे मेले का जमकर आनन्द उठाया। मेले में चौपाहिया वाहनों को रोकने के लिए नगर के प्रमुख स्थानां पर पुलिस ने बेरीकेंडिग करवा दी थी हालॉकि दो पहिया वाहनों को तट के पास बनाए गए स्टैण्ड तक जाने की अनुमति थी। तमाम लोगों को वाहन खडे़ कर पैदल गंगातट तक जाना पडा, गंगातट तथा राजमार्ग कस्बों में तिल रखने की जगह नही बची, छोटे बडे झूले, सर्कस, नाटक तथा मेले में लगी हर प्रकार की दुकानें सभी के आकर्षण का केन्द्र रही तथा गंगाघाट क्षेत्र के अधिकांश घरो व मन्दिरों में कार्तिक पूर्णिमा के दिन बडे ही धूमधाम से तुलसी की विदाई की गई।

वही नवीन पुल पर जाम को देखते हुए रूट डायवर्जन किया गया उन्नाव से आने वाले वाहनों को बैराज मार्ग और हाईवे की ओर से रवाना किया गया मेले को लेकर गंगा तट से लेकर के मेला प्रांगण तक जगह-जगह पर भारी पुलिस फोर्स तैनात रहा वहीं जिले के अधिकारी भी मेले का बराबर निरीक्षण करते रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button