उत्तर प्रदेशताज़ा खबरेप्रायगराज

हेल्थ एटीएम मशीन के जरिये जाँच होगी आसान, एक घंटे में मिल सकेगी रिपोर्ट

प्रयागराज : जिले में जल्द ही मरीजों को ऑटोमैटिक हेल्थ एटीएम मशीन से जांच की सुविधा मिलेगी। जनपद के चिन्हित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और पीएचसी में हेल्थ एटीएम मशीन लगेगी| मशीन से महज कुछ ही मिनट में कई किस्म की जांच के बाद तुरंत रिपोर्ट मिल जाएगी।

अभी मरीजों की सरकारी अस्पताल की लैब या प्राइवेट पैथालॉजी में जांच हो रही हैं। जांच में वक्त लगता है और प्राइवेट पैथालॉजी में मरीजों को इसके लिए अच्छी खासी रकम अदा करना पड़ता है, लेकिन जल्द ही जनपद के सरकारी अस्पतालों में मरीजों को हेल्थ एटीएम मशीन से जांच की सुविधा 24 घंटे मिलेगी। इससे मरीजों के समय और धन की बचत होगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नानक सरन ने बताया कि दो हेल्थ एटीएम डिस्ट्रिक्ट माइनिंग फंड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। एक हेल्थ एटीएम रेड क्रॉस सोसाइटी ने दिया है। अभी जनपद में तीन हेल्थ एटीएम लगेंगे। पांच हेल्थ एटीएम मशीन प्रयागराज स्मार्ट सिटी की ओर से शहर में प्रस्तावित हैं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि पर लगेगा।

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ वरुण क्वात्रा ने बताया कि हेल्थ एटीएम मशीन के जरिये इसमें कम समय में मरीजों की कई किस्म की जांचें कि जा सकेगी , जाँच के बाद रिपोर्ट भी एक घंटे के अन्दर मिल जाएगी। अभी जनपद के 3 ब्लाक एफआरयू- जसरा एवं कौडिहार और कोटवा में ये मशीन स्थापित कि जाएगी | उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण इलाकों में स्पेशलिस्ट के अभाव में जनमानस को हेल्थ एटीएम मशीन से काफी लाभ होगा

इन जांचों की मिलेगी सुविधा
डॉ क्वात्रा ने बताया कि हेल्थ एटीएम मशीन से 40 प्रकार की जांचें होगी। इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास की जांच करा सकेंगे। पैथोलॉजी टेस्ट भी होंगे। जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच शामिल है।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button