उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

आधार अपडेट के लिए उन्नाव में चलाया जा रहा है विशेष अभियान : जिलाधिकारी उन्नाव

उन्नाव। जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने जनपद वासियों को सूचित करते हुए कहा है कि यदि आपका आधार कार्ड बने हुए 10 साल या उससे अधिक हो गए हैं, तो अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर आधार को अपडेट करा लें। एम ने बताया कि जिला प्रशासन एवं भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ द्वारा सामूहिक रूप से उन्नाव जिले में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत विशेष कैंप संचालित किये जा रहे हैं, ताकि जनपदवासी अपना आधार अपडेट आसानी से करा सकं । उन्होंने बताया कि आधुनिक समय में आधार एक अतिमहत्वपूर्ण दस्तावेज है।

इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलता है, इसलिए इसका अपडेट होना बहुत जरुरी है। आधार की एक विशेषता है कि आप समय-समय पर इसे आसानी से अपडेट करा सकते हैं। सभी को सलाह दी जाती है कि अपना पता और मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखें। आधार अपडेट के लिए अपने पते एवं पहचान का वैध प्रमाण लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र जाएं और अपना आधार अपडेट करा लें।

आप अपना आधार दो प्रकार से अपडेट करा सकते है- पहला तरीका ऑनलाइन पोर्टल https://ssup.uidai.gov.in/ssup / से आप पते एवं पहचान का वैध प्रमाण अपलोड कर सकते है, जिसके लिए निर्धारित शुल्क 25 रूपये है। दूसरा तरीका यह है कि अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर आप अपने आधार को अपडेट करा सकते हं, जिसके लिए निर्धारित शुल्क 50 रूपये है। अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता जानने के लिए https://appointments.uidai.

gov.in/bookappointment.aspk पर लॉग इन करें या आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar / के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते है। उन्नाव जिले में आधार नामांकन और अपडेट करने हेतु लगभग 165 आधार नामांकन और अपडेट मशीन कार्यरत हैं। इन आधार नामांकन और अपडेट मशीनों द्वारा पिछले एक महीने के दौ लगभग 13,600 नए आधार नामांकन और लगभग 27,000 आधार अपडेट किए गए हैं।

रिपोर्ट – ऋषभ तिवारी

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button