उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

हर घर सोलर योजना के अंतर्गत 20 हजार घरों में लगेंगे सोलर,पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत हर घर मे होगा उजाला

उन्नाव।।हर घर सोलर अभियान के अन्तर्गत निजी घरों पर सोलर रूफटाॅप प्लान्ट स्थापित कर विद्युत बचत करने के  उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना संचालित की गयी है। सोलर रूफटाॅप से उत्पादित बिजली मुफ्त होगी, जिसका उपयोग उपभोक्ता अपनी विद्युत आवश्यकता की पूर्ति हेतु कर सकेगा।

जिलाधिकारी गौरांग राठी द्वारा जानकारी दी गयी है कि पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना के तहत जनपद उन्नाव को 20 हजार घरों पर सोलर रूफटाॅप संयंत्र की स्थापना कराने का लक्ष्य आवंटित किया गया है। उन्होने बताया कि सोलर रूफटॉप संयंत्रों की स्थापना हेतु प्रति किलोवॉट 10 वर्गमीटर छाया रहित छत की आवश्यकता होती है। 01 किलोवॉट के रूफटॉप संयंत्र से औसतन प्रतिदिन 4-5 यूनिट बिजली का उत्पादन होता है। संयंत्र में उत्पादित विद्युत का उपयोग भवन स्वामी द्वारा करने के उपरान्त अवशेष विद्युत ग्रिड में चली जाती है जिसका नेटमीटरिंग के माध्यम से विद्युत बिल में समायोजन संबंधित डिस्कॉम द्वारा किया जाता है। उपभोक्ता द्वारा सोलर संयंत्रों की स्थापना में व्यय की गयी धनराशि की प्रतिपूर्ति विद्युत बिल के बचत के रूप में 3 से 4 वर्षों में हो जाती है। संयंत्र का जीवनकाल लगभग 25 वर्ष का होता है। अतः शेष 21 वर्षों तक संयंत्र से उत्पादित विद्युत उपभोक्ता को निःशुल्क प्राप्त होती रहेगी।
उन्होने बताया कि इस योजना का लाभ अधिकाधिक निजी उपभोक्ताओं को प्राप्त हो सके तथा वे प्रेरित हो कर अपना स्वयं का ग्रीन पावर हाउस स्थापित कर सकें, इस हेतु केन्द्र सरकार के अनुदान के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी विभिन्न श्रेणी के घरेलू उपभोक्ताओं को अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button