उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

फुटपाथ पर फैले अतिक्रमण से लगता है चौराहों पर जाम

देवेंद्र तिवारी

उन्नाव ।। बांगरमऊ नगर के हरदोई- उन्नाव मुख्य मार्ग पर पटरी दुकानदारों द्वारा फुटपाथ पर अतिक्रमण कर लिए जाने व ई बैटरी रिक्शा चालकों द्वारा मार्ग पर ही अपने वाहन खड़े करके सवारियों को बैठालने के चलते नगर में हर दिन भीषण जाम की स्थिति बनी रहती है। भीषण जाम के चलते नागरिकों के साथ ही वाहनों का निकलना दूभर हो जाता है।
नगर में ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था न होने तथा मुख्य मार्ग के दोनों ओर पटरी दुकानदारों व ठेला लगाने वाले दुकानदारों द्वारा फुटपाथ पर अतिक्रमण कर लिए जाने व ई बैटरी रिक्शा चालकों की मनमानी के चलते मुख्य मार्ग पर पूरे दिन भीषण जाम की स्थिति बनी रहती है। जाम लगने से छोटे वाहनों के साथ ही बड़े वाहन भी घंटों जाम में फंसे रहते हैं, जिससे काफी समय बर्बाद होने के साथ ही काफी नुकसान भी होता है। नगर में लगने वाले भीषण जाम की वजह से सबसे ज्यादा दुर्घटना में घायल हुए गंभीर मरीज प्रभावित होते हैं। नगर के सरकारी अस्पताल से रेफर किए गए मरीज उन्नाव, कानपुर या लखनऊ भेजे जाते हैं। जाम की वजह से मरीज घंटों नगर में ही फंसे रहते हैं, जिससे गंभीर व दुर्घटनाग्रस्त मरीज तत्काल उपचार हेतु समय से बाहर नहीं पहुंच पाते हैं, जिसके कारण कई मरीज रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। यही हाल नगर की मुख्य बाजार का है, जहां दुकानदारों द्वारा मार्ग पर सामान लगा कल अतिक्रमण कर लिए जाने के चलते मुख्य बाजार के लगभग सारे मार्ग अवरुद्ध हो चुके हैं। जिनसे बाइक निकलना तो दूर पैदल निकल पाना काफी मुश्किल होता जा रहा है।
नगर के मुख्य चौराहों पर यातायात व्यवस्था के लिए लगाए गए होमगार्ड भी कुछ खास नहीं कर पाते हैं। इसलिए जाम लगने पर वो बेबस व लाचार नजर आते हैं। नगर में ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था न होने तथा ई बैटरी रिक्शा चालकों की मनमानी व पटरी दुकानदारों व ठेला लगाने वाले दुकानदारों द्वारा फुटपाथ के दोनों ओर अतिक्रमण कर लिए जाने के चलते नगर में जाम की समस्या काफी समय से ज्यों कि त्यों बनी हुई है। मार्ग के दोनों ओर दुकानदारों द्वारा भी अपनी-अपनी दुकानों के सामने फल, फ्रूट, चाट-चाउमीन आदि के ठेले लगवा कर उनसे मोटी रकम वसूलते हैं, यह भी जाम लगने का प्रमुख कारण है। स्थानीय निकाय व तहसील प्रशासन के अधिकारी सब कुछ जानते हुए भी अंजान बने हुए हैं। वहीं जानकार लोगों का मानना है की पटरी दुकानदारों व ठेला लगाने वालों को मार्ग से दो-दो फिट पीछे कर दिया जाए तो काफी जगह निकल आएगी और आए दिन लगने वाले जाम की स्थिति पर नियंत्रण पाया जा सकता है। नगर के प्रमुख समाजसेवी फजलुर्रहमान, राम बिहारी वर्मा, शमसुल हसन, जाने आलम, सुभाष गुप्ता आदि ने नगर में ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था कराये जाने तथा हरदोई उन्नाव मार्ग के दोनों ओर पटरी दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण को शीघ्र खाली कराए जाने की मांग जिला प्रशासन से की है। जिससे नगर में लगने वाले भीषण जाम से निजात मिल सके।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button