उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

विधायक श्रीकांत कटियार ने किसानों को वितरित किए डीजल पंप सेट


उन्नाव। बांगरमऊ विधायक श्रीकान्त कटियार ने जे.पी पैलेस बांगरमऊ में ब्लाक बांगरमऊ के 25 एवं ब्लाक सभागार फतेहपुर चौरासी में 25 कृषक भाइयो को डीजल पम्प सेट वितरित किया।

विधायक श्रीकान्त कटियार ने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए अनेको योजनाएं चला रही है।एक तरफ सरकार किसानों की निःशुल्क बोरिंग करा रही हैं वही दूसरी तरफ उनको यह इंजन उपलब्ध करा रही है।केन्द्र की मोदी सरकार व प्रदेश की योगी सरकार हमेशा से किसानों के साथ खड़ी है।किसान सम्मान निधि के माध्यम से केन्द्र सरकार 6 हजार रुपया सालाना किसानों के खातों में भेज रही है। सरकार किसानों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर प्रयासरत है, ताकि उनके लिए खेती करना आसान हो सके तो वह उत्पादन में वृद्धि कर अपनी आय को बढ़ा सकें। इसके लिए तमाम योजनाएं संचालित की जा रही हैं।
अब किसानों को सरकार अनुदान पर ट्रैक्टर व कृषि यंत्र उपलब्ध करा रही है।

वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स इयर घोषित किया गया है। ऐसे में साल की शुरुआत से ही मिलेट्स, जिसे हम मोटे अनाज के रूप में जानते हैं उसके देश के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान और स्वीकृति के लिए मोदी सरकार ने तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए हैं। “अब श्री अन्न भी भारत में समग्र विकास का एक माध्यम बन रहा है। इसमें गांव भी जुड़ा है, गरीब भी जुड़ा है।भारत सरकार भी अपने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के हिस्से के रूप में मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा दे रही है। इन कारकों के परिणामस्वरूप, आने वाले वर्षों में भारत में मोटे अनाजों का उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है।
इस अवसर पर गोविन्द पाण्डेय, रोहित सिंह,दिलीप कुमार,मनोज निषाद,अनिल सिंह,अतुल मिश्रा मुन्नू भंडारी,प्रमेश चौधरी मौजूद रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button