उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

आजाद की धरती उन्नाव पहुंच कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद वासियों को दी 804 करोड रुपए की सौगात, क्रांति के महानायक राजा राव रामबख्श सिंह की प्रतिमा का किया अनावरण

ब्यूरो ऋषभ तिवारी

उन्नाव।आजाद की धरती उन्नाव पहुंच कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद वासियों को दी 804 करोड रुपए की सौगात, क्रांति के महानायक राजा राव रामबख्श सिंह की प्रतिमा का किया अनावरण।

जनपद उन्नाव की तहसील बीघापुर अन्तर्गत ग्राम डौंडियाखेड़ा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा महान स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी राजा राव रामबख्श सिंह की अश्वारोही प्रतिमा का अनावरण तथा रू0 804 करोड़ लागत की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा शिव मन्दिर में पूजा-अर्चना, बाबा त्रिलोक चन्द्र की प्रतिमा पर माल्यार्पण, अर्चना देवी निषाद, अण्डर 19 इण्डियन महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी को आवास की चाॅभी दी गयी तथा दो बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार एवं वैसवारा क्षेत्रीय कल्याण समिति की पत्रिका का विमोचन किया गया।

इस मौके पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय पितृपक्ष चल रहे हैं, यह अपने पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का सर्वोत्तम अवसर है। इस दौरान वैसवारा में आजादी की अलख जगाने वाले वीर सपूत महान स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी राजा राव रामबख्श सिंह की प्रतिमा का अनावरण करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। इसके लिए बैसवारा कल्याण समिति के सभी सदस्यगण बधाई के पात्र हैं। उन्होने कहा कि आजादी के अमृत काल के प्रथम वर्ष में इस प्रतिमा का अनावरण हो रहा है। यह माॅ चन्द्रिका देवी के आशीर्वाद एवं आजादी के नायकों की प्रेरणा से ही संभव हो पाया है। यहाॅ की धरती शहीदों, साहित्यकारों एवं तपस्वियों की धरती है। काकोरी काण्ड के महानायक शहीद चन्द्रशेखर आजाद की धरती उन्नाव है।

आजादी का अमृत महोत्सव देश की आजादी को मनाने का महान अवसर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारा देश वैश्विक पटल पर नित्य नये-नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। दुनियां ने जी 20 के रूप में नये भारत का सामथ्र्य महसूस किया है। भारत की शानदार विकास यात्रा का यह कार्यक्रम गवाह है। एशियन गेम्स 2023 में भारत ने पहली बार 100 से अधिक मेडल जीते हैं। इसके साथ ही कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में भारत ने दुनियां में अलग पहचान बनायी है। भारत रोज नयी-नयी ऊॅचाइयों को छू रहा है। हाल ही में भारत की संसद द्वारा नारी वन्दन विधेयक पारित किया गया है, जिससे देश की आधी आबादी को उनका हक मिला है।

कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा 20 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री वैक्सीन उपलब्ध करायी गयी है। हाल ही में आयी फिल्म ’’वैक्सीन वाॅर’’ में भारत की उपलब्धियों को दिखाया गया है। यह फिल्म बहुत ही प्रेरणा दायक है। प्रत्येक विद्यार्थी व युवा को यह फिल्म जरूर देखना चाहिए।

इस अवसर पर योगी जी ने कहा कि आजादी के 100 वर्ष जब पूरे होंगे, तब हमारा देश दुनियां को नेतृत्व दे रहा होगा। हमारी सरकार विजन 2047 को साकार करने के लिए कार्य कर रही है। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि अपनी करतूतों की वजह से आज पड़ोसी देश भूखों मर रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव अन्तर्गत मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत सभी को पंचप्रण का संकल्प दिलाया गया है, जिसमें विकसित भारत का सपना पूरा करने तथा गुलामी के अंश व प्रतीकों को समाप्त करने का लक्ष्य है। शिलान्यास/लोकार्पित की गयी योजनाओं को लेकर उन्होने कहा कि ज्यादातर योजनाएं सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं बुनियादी सुविधाओं से सम्बन्धित योजनाएं है। सभी योजनाएं समय से पूरी की जाएं।

कार्यक्रम में जनपद के प्रभारी मंत्री/परिवहन मंत्री उ0प्र0 सरकार दयाशंकर सिंह, सांसद डा0 स्वामी सच्चिदानन्द हरि साक्षी जी महराज, जिलापंचायत अध्यक्षा शकुन सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष अवधेश कटियार, विधायक भगवन्तनगर आशुतोष शुक्ला, विधायक सदर पंकज गुप्ता, विधायक बाॅगरमऊ श्रीकान्त कटियार, विधायक मोहान बृजेश रावत, विधायक सफीपुर बम्बालाल दिवाकर, विधायक पुरवा अनिल सिंह, एमएलसी रामचन्द्र प्रधान, एमएलसी राजबहादुर सिंह चंदेल, मण्डलायुक्त लखनऊ डाॅ0 रोशन जैकब, जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ शंकर मीना, मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी गण मौजूद रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button