उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

बांगरमऊ के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो का डीएम अपूर्वा दुबे ने किया निरीक्षण, बाढ़ नियंत्रण के लिए की गई व्यवस्था व उपलब्ध की जा रही सुविधाओ का लिया जायजा


उन्नाव।तहसील बाॅगरमऊ के अन्तर्गत बाढ़ प्रभावित क्षेत्र ग्राम दबौली फरीदपुर कट्टर, हिन्दूपुर व नया बंगला हिन्दूपुर, कटरी गदनपुर आहार, ग्राम पुराहास, जगतनगर आदि का जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे द्वारा सीडीओ ऋषिराज एवं स्थानीय प्रशासन के साथ निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा बाढ़ नियंत्रण हेतु की गयी तैयारियां तथा बाढ़ प्रभावित लोगों को उपलब्ध करायी गयी राहत सामग्री आदि की जानकारी ली गयी। ग्राम पुराहास में डीएम ने ग्रामीणों से बातचीत कर लोगों की समस्याएं जानी तथा प्रभावित लोगों को राहत पैकेट वितरित किए।

एसडीएम बांगरमऊ नुपूर गोयल ने बताया कि तहसील के अन्तर्गत बाढ़ प्रभावित गांवों में अब तक 1400 लोगों को राहत पैकेट (खाद्य सामग्री, आलू, तिरपाल, पानी का गैलन आदि) वितरित किए जा चुके हैं।

ग्राम दबौली के उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा जगतनगर के पंचायत घर में संचालित बाढ़ चैकी का निरीक्षण करते हुए डीएम ने कहा कि राजस्व विभाग की सभी टीमें अपनी-अपनी बाढ़ चैकियों पर 24×7 मुस्तैद रहें तथा नदी में पानी बढ़ने की जानकारी नियमित रूप से गांव के लोेगों को देते रहें। अधिकारी गण निरंतर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भ्रमणशील रहें तथा हर स्थिति की जानकारी से कन्ट्रोल रूम को अवगत कराते रहें। उन्होंने एसडीएम एवं तहसीलदार को निर्देश दिए हैं कि जिन घरों में पानी भर गया है, वहां के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुचाया जाए तथा आवागमन के लिए सम्पर्क मार्ग सही कराए जाएं।

किसी भी व्यक्ति को खाने-पीने आदि की समस्या नहीं होना चाहिए। साथ ही मवेशियों के लिए भूसा-चारा आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करायी जाए। इस दौरान डीएम द्वारा जन स्वास्थ्य एवं पशु चिकित्सा की टीमों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में तैनात रहने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में सर्पदंश, आकाशीय बिजली एवं नाव पलटने की आपदा के समय विशेष सावधानी बरती जाए। उन्होंने बाढ़ चैकियों में तैनात कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि रोस्टर के मुताबिक सभी कर्मचारी अनिवार्य रूप से ड्यूटी करें तथा प्रभावित लोगों को आवश्यक राहत पहुचायें।

इस दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम दबौली में कटान रोकने के लिए सिंचाई विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराने तथा पीडब्ल्यूडी को हिन्दूपुर पुल को ठीक कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही डीएम ने कटरी गदनपुर आहार में नाविकों की समस्याएं सुनीं तथा तहसील प्रशासन को शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button