उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

विकास खण्ड हसनगंज के ग्राम सराय मलकादिम में आयोजित ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का डीएम ने किया निरीक्षण

सचिन पाण्डेय

उन्नाव। जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सत्यप्रकाश के साथ विकास खण्ड हसनगंज के ग्राम पंचायत सरांय मलकादिम में आयोजित वीएचएनडी सत्र (ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस) का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा सत्र में उपलब्ध करायी जा रहीं स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली गयी तथा ऑन ड्यूटी कर्मचारियों को निर्देश दिए गए कि प्रत्येक ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस को फलदायी बनाया जाए। सत्र के दौरान सिर्फ खानापूर्ति करने वाले कर्मचारियों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्धारित मानकों के अनुरूप प्रत्येक ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस में आवश्यक उपकरण एवं अनिवार्य सुविधाएं हर हाल में उपलब्ध रहनी चाहिए।

उन्होंने सत्र में मौजूद एएनएम विमला सिंह को निर्देश दिए हैं कि सभी प्रकार की उपलब्ध एवं उपयोग की गयी सामग्री का स्टाॅक रजिस्टर में अंकन कराएं। प्रभारी चिकित्साधिकारी हसनगंनज को निर्देश दिए गए कि सभी एएनएम द्वारा तैयार किए गए स्टाॅक रजिस्टर को समय से अपडेट कराते रहें। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा एएनएम से एमसीपी कार्ड के भरने, दवाओं एवं वैक्सीन की उपलब्धता तथा अन्य सुविधाओं की जानकारी ली गयी।

इस मौके पर सीएमओ द्वारा जानकारी दी गयी कि हर माह के पहले बुधवार को एएनएम, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के सहयोग से आयोजित होने वाले ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस में गर्भवती और धात्री महिलाओं को परिवार नियोजन की सेवाएं दी जाती हैं। गर्भवती और 02 साल तक की उम्र के बच्चों का निःशुल्क टीकाकरण किया जाता है तथा 10 से 19 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें जरूरत के अनुसार कैल्शियम व आयरन की गोलियां दी जाती हैं। सत्र में गर्भवती का वजन करने के साथ ही उनके गर्भ की जांच, ब्लेडप्रेशर व गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य की जांच एएनएम के द्वारा की जाती है तथा बच्चों का वजन कर उन्हें पोषाहार वितरित किया जाता है।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button