अंतराष्ट्रीयअन्य राज्यउत्तर प्रदेशराष्ट्रीय

‘‘वो कौन सा पंजा था, जो 85 पैसे घिस लेता था।’’ : प्राधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन दिवसीय यात्रा पर यूरोप में हैं

पहले जर्मनी में रहे जहां उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री ने पहले तो जर्मनी के चांसलर से द्विपक्षीय वार्ता की। इसके बाद वे भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियां बताई और साथ ही साथ कांग्रेस पर भी निशाना साधा। 

प्रधानमंत्री के संबोधन स्थल पर मौजूद भारतीयों ने ‘‘भारत माता की जय’, ‘मोदी है तो मुमकिन है’ और ‘2024, मोदी फिर एक बार’ जैसे नारे लगाये। 

मोदी ने परोक्ष रूप से कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि अब किसी भी प्रधानमंत्री को यह अफसोस नहीं करना पड़ेगा कि वह एक रुपया भेजते हैं, लेकिन केवल 15 पैसे ही इच्छित लाभार्थी तक पहुंचता है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा, ‘‘वो कौन सा पंजा था, जो 85 पैसे घिस लेता था।’’ उन्होंने संभवत: कांग्रेस पार्टी के चुनाव चिह्न की ओर इशारा करते हुए यह कहा।

उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में उनकी सरकार ने डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों को 22 लाख करोड़ रुपये से अधिक भेजे हैं।

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने की ओर इशारा करते हुए कहा कि

मोदी ने कहा कि देश एक था, लेकिन दो संविधान थे। मोदी ने कहा, ‘‘लेकिन, इसे एक (संविधान) बनाने में इतना समय क्यों लगा। यह सुनिश्चित करने में सात दशक लग गए कि देश का एक संविधान हो। हमने इसे लागू किया।

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button