उत्तर प्रदेशलखनऊ

यह विद्यालय ऐसे मॉडल बनें, जिससे अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिले : योगी

लखनऊ मई 2022 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सभी 18 मण्डलों में अटल आवासीय विद्यालयों का निर्माण तेजी से पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण चरणबद्ध ढंग से पूरा करते हुए विद्यालय को क्रियाशील किया जाए। निर्माण प्रक्रिया में प्रत्येक स्तर पर गुणवत्ता मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने विद्यालयों का संचालन वर्ष 2023 से प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर अटल आवासीय विद्यालयों की मानक संचालन प्रक्रिया के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण के अवसर पर अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभागीय मंत्री और सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारी फील्ड में जाकर विद्यालय निर्माण और उसके संचालन की प्रगति की मॉनीटरिंग करें। समयबद्धता और गुणवत्ता के सम्बन्ध में लापरवाही पाए जाने पर सम्बन्धित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अवस्थापना सुविधाओं के तहत खेल के मैदान और कौशल विकास की भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित हों। यह विद्यालय ऐसे मॉडल बनें, जिससे अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिले। उन्होंने कहा कि विद्यालय के संचालन के अनुश्रवण हेतु राज्य, मण्डल तथा जनपद स्तर पर समितियों का गठन किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विद्यालयों के प्रधानाचार्याें, शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक कार्मिकों की तैनाती और पाठ्यक्रम निर्धारण के सम्बन्ध में शीघ्रता से कार्यवाही हो। योग्य व्यक्तियों का चयन पूरी पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित किया जाए। पाठ्यक्रम को राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुकूल निर्धारित किया जाए। उन्होंने योग तथा स्पोटर्स को पाठ्यक्रम में विशेष रूप से शामिल करने की बात कही।

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button