उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

आधार प्रमाणीकरण से पात्र व्यक्ति तक पहुंच रहा वृद्धावस्था पेंशन का लाभ

संवाददाता सचिन पाण्डेय

उन्नाव ।जिला समाज कल्याण अधिकारी डा0 नीलम सिंह ने बताया है कि जनपद में आधार प्रमाणीकरण (8215) मृतक व अपात्रों की रोकी गई पेंशन, जनपद में (21072) नए पात्र वृद्धजन पेंशन योजना में शामिल किया गया, आधार प्रमाणीकरण कुल 101394 लाभार्थियों को दी जा रही राष्ट्रीय वृद्वावस्था पेंशन। बयान- आधार प्रमाणीकरण द्वारा मृतक/अपात्र एवं फर्जी लाभार्थियों को हटाते हुए पात्र व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुॅचाना सुनिश्चित किया जा रहा है। (122466) लाख से अधिक नए वृद्धजनों को वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत करने के साथ ही समस्त पात्र वृद्धजनों को वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत करने के साथ ही समस्त पात्र वृद्धजनों को पेंशन योजना में शामिल किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा राष्टीय वृद्धावस्था पेंशन योजनान्तर्गत आधार प्रमाणीकरण को अनिवार्य किया गया है, जिसके अन्तर्गत मृतक, अपात्र लाभार्थियों को हटाने, डुप्लीकेट लाभार्थी और एक से अधिक स्थानों से अलग-अलग खाता संख्या लगाकर पेंशन प्राप्त करने वाले फर्जी लाभार्थियों को चिन्हित कर हटाने की कार्यवाही की जा रही है। विभाग द्वारा आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से पारदर्शिता सुनिश्चित करने के साथ ही सही व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुॅचाना सुनिश्चित किया जा रहा है। विशेष अभियान चलाकर क्षेत्रीय अधिकारियों, कर्मचारियों व पंचायत सहायकों के माध्यम से घर-घर जाकर सत्यापन करते हुए मृतक, अपात्र एवं फर्जी पाए गए 8215 लाभार्थियों को चिन्हित कर पेंशन रोक दी गयी है। साथ ही आधार प्रमाणीकृत 21072 नए पात्र लाभार्थियों की पेंशन स्वीकृत की गई है। इस प्रकार जनपद में कुल 1022466 वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों को रूपया 1000 प्रति माह की पेंशन राशि तिमाही डीबीटी के माध्यम से प्रेषित की जा रही है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया है कि आधार प्रमाणीकरण का कार्य कराने से लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि मिलने में सुविधा होगी। निकट भविष्य में लाभार्थियों के बैंक आधार सीडिंग खाते में धनराशि भेजी जायेगी, जिससे बैंक का खाता अथवा आई. एफ.एस.सी. कोड में परिवर्तन होने पर लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि मिलने में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी। आधार प्रमाणीकरण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सही व्यक्ति को योजना का लाभ प्राप्त हो तथा लाभार्थियों को दोहरे भुगतान से रोका जा सके एवं अधिक से अधिक वृद्धजन इस योजनान्तर्गत लाभान्वित हो सके।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button