उत्तर प्रदेशताज़ा खबरेलखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्ट्रीट फूड का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है आइए हम आपको बताते है कितना बड़ा है कारोबार

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्ट्रीट फूड के कारोबारी और कारोबार दोनों बढ़ रहा है । लखनऊ में स्ट्रीट फूड का कारोबार रोजाना लगभग 60 लाख से भी अधिक का है । लखनऊ में स्ट्रीट फूड के स्टॉल में लगाने वालों में युवाओ के साथ अब पूरे पूरे परिवार भी एकजुट होकर काम कर रहे है । आसानी से कहा जा सकता है कि इस कारोबार में करीबन 30 हजार से अधिक लोग कार्य करते है ।

लाइसेंस बनाना भी आसान

मिली जानकारी लखनऊ स्ट्रीट फूड एसोसिएशन के सचिव विनय यादव ने बताया कि इस कारोबार में शामिल होने वालों का हम लोग लाइसेंस बनवाते हैं। जिला अधिकारी कार्यालय से लाइसेंस लेने के साथ ही नगर निगम में पंजीकरण कराना होता है। रोजाना पांच से छह लोग इसके लिए हमसे सम्पर्क करते हैं।

सबसे अधिक यह है स्टॉल :-

लखनऊ शहर के चारबाग, से आलमबाग, गोमती नगर, 1090 चौराहा, इंदिरा नगर, मुंशीपुलिया, रकाबगंज, नक्खास, चौक, राजाजीपुरम, ऐशबाग, सदर, जियामऊ समेत विभिन्न इलाकों में स्ट्रीट फूड की दुकानें हैं।

जिसमे मुख्यत फिंगर चिप्स, अंडा पराठा, कबाब रोल, स्प्रिंग रोल, पाश्ता, चाऊमीन, मेगी, मोमोज जैसे आइटम तेजी से प्रसिद्ध हो रहे हैं। अब छोटे आकार वाले पिज्जा भी इन जगहों पर मिल जा रहे हैं। और चाय के की दुकाने भी है ।

आसानी से कहा जा सकता है कि ठंडी के दिनों में स्ट्रीट फूड की डिमांड बढ़ जाती है।

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button