उन्नाव

जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में सम्पन्न

ब्यूरो ऋषभ तिवारी

उन्नाव:-  आगामी त्यौहारों दीपावली, गोवर्धन पूजा, भाईया दूज एवं छठ पूजा को शान्ति एवं सौहार्द पूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता व एसपी दिनेश त्रिपाठी की उपस्थिति में जिले के गणमान्य व्यक्तियों तथा अधिकारियों के साथ जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में गणमान्य व्यक्तियों द्वारा त्यौहारोें के दौरान आने वाली समस्याओं को जिलाधिकारी के समक्ष रखा गया, जिसको लेकर जिलाधिकारी ने सभी को आश्वस्त किया कि दिये गए सुझावों का संज्ञान लेकर आवश्यक कार्यवाही करायी जाएगी। इस मौके पर डीएम ने समस्त नगर निकाय के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि त्यौहारों के दौरान नगरीय क्षेत्रों में साफ-सफाई के विशेष इंतेजाम किये जाएं। उन्होंने समस्त एसडीएम, क्षेत्राधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को सख्त निर्देश दिये कि सुरक्षा इंतेजाम पूरे करने पर ही अस्थायी पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस जारी किये जाएं। यह भी कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर छठ पूजा के स्थलों का जायजा लेते हुए सुरक्षा के पर्याप्त इंतेजाम सुनिश्चित करा लें ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। उन्होंने जनपद वासियों से अपील करते हुऐ कहा कि दीपावली में ग्रीन पटाखों का ही इस्तेमाल करें तथा बच्चों को पटाखा आदि से दूर रखें। त्यौहार के दौरान सावधानी व सतर्कता बनाये रखें। उन्होंने सभी को आगामी पर्वों की शुभकामनाएं  व्यक्त करते हुए कहा कि जनपद उन्नाव हमारा है इसलिए यहां की संस्कृति एवं गंगा-जमुनी तहजीब को अक्षुण्य बनाए रखना हम सबका कर्तव्य है। सभी लोग संयम, मानवता, संवेदनशीलता, शालीनता, प्रेम, भाई-चारा, सौहार्दपूर्ण ढंग एवं परम्पराओं का पालन करते हुए तथा किसी भी व्यक्ति की धार्मिंक भावना को आहत किये बगैर त्यौहारों को पूरे उत्साह के साथ मनाएं।
इस दौरान एसपी ने कहा कि दीपावली पर्व के दृष्टिगत बाजारों में होने वाले भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने तथा यातायात को सुगम बनाने के लिए प्लान तैयार कर लिया गया है, जिसे मीडिया के माध्यम से सभी को उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पटाखों की दुकानें चिन्हित जगह पर टीन शेड में ही लगायी जायें। यह कार्य संबंधित एसडीएम तथा सीओ द्वारा सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों से अपील की है, कि त्यौहारों को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन का आवश्यक सहयोग करें।
बैठक में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नूपुर गोयल, एडीएम (वि/रा) नरेन्द्र सिंह, एडीएम (न्यायिक) विकास कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट विजेता सहित विभिन्न समुदायों के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button