उन्नाव

छात्र छात्राओं को आग बुझाने, आग से बचाव और अग्निशामक यंत्र को चलाने का दिया प्रशिक्षण

ब्यूरो ऋषभ तिवारी

उन्नाव:-पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश फायर सर्विस लखनऊ के आदेश के अनुपालन में पुलिस अधीक्षक उन्नाव के निर्देशानुसार सुरक्षित दीपावली मनायें जाने हेतु जे एन शाह इण्टर कॉलेज सिविल लाइन्स उन्नाव के छात्र छात्राओं को आग बुझाने, आग से बचाव और अग्निशामक यंत्र को चलाने का प्रशिक्षण शिव दरस प्रसाद अग्निशमन अधिकारी उन्नाव द्वारा अपनी टीम के साथ दिया गया।

आगामी दीपावली के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए अग्नि आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए भीड़भाड़ वाले क्षेत्र के दुकानदारों और उन्नाव के आतिशबाजों को आग बुझाने का प्रशिक्षण शिवदरस प्रसाद अग्निशमन अधिकारी उन्नाव द्वारा पुलिस फायर स्टेशन में दिया गया। इस दौरान फायर सर्विस कर्मियों को चेयरनाट गांठ बांध कर रेस्क्यू करने और लेडर ड्रिल का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान फायर एक्सटिंग्यूशर को चलाने का तरीका सिखाते हुए उसको सरल तरीके से चलाकर प्रदर्शन भी किया गया। प्रशिक्षण में वैधानिक रूप से निर्मित ग्रीन पटाखे ही खरीदने और बेचने का निर्देश आतिशबाजी व्यापारियों को दिया गया। बताया गया कि बड़े व्यक्तियों के पर्यवेक्षण में ही बच्चों को पटाखा चलाने को दिया जाए । आतिशबाजी पर दिए गए सुरक्षा निर्देशों को पढ़ें और सुरक्षित तरीके से आतिशबाजी को चलाएं। पटाखों को जलाने के लिए मोमबत्ती को डण्टे में बांधकर प्रयोग करें। पटाखों को समतल स्थान पर रखकर ही चलायें अन्यथा उलटकर अनियंत्रित हो सकता है । जलते हुए पटाखों उचित दूरी बनाकर रखें। पटाखे छोड़ते समय चुस्त और मोटे सूती के कपड़े पहने। पटाखे चलाने वाले स्थान पर प्रत्येक परिवार दो बाल्टी पानी किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए सदैव तैयार रखें। पटाखों को सुरक्षित स्थान पर आग के स्रोत यह ज्वलनशील पदार्थों से दूर रखें एवं पूजा अर्चना हेतु प्रयोग में लाए गए अगरबत्ती, धूपबत्ती तथा मोमबत्ती को चलते हुए नहीं छोड़ना चाहिए पूर्ण रूप से उक्त पूजन सामग्री के जाने के पश्चात ही पूजा स्थल छोड़ना चाहिए। उपरोक्त प्रशिक्षण आगामी दीपावली के त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षित जीवन शैली विकसित करते हुए अग्नि आपदा जोखिम न्यूनीकरण करने के लिए लगातार चलाया जा रहा है जिसमें आप सभी लोगों का योगदान और अनुपालन अपेक्षित है। अग्नि दुर्घटना के समय फायर सर्विस वाहनों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रास्ता दें ताकि अल्प अवधि में घटनास्थल पर पहुंचकर अग्नि पर प्रभावी नियंत्रण लगाया जा सके।
प्रशिक्षण के दौरान कॉलेज के प्रधानाचार्य  रिंकू गुप्ता, प्रबंधक श्रीमान गुप्ता एवं अन्य अध्यापक रोली गौर, सुधांशु, रोहित कुमार, एवं धर्मेन्द्र कुमार फायरमैन  अमरीश कुमार,  गजेन्द्र सिंह मौजूद रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button