Sitapurअमेठीअयोध्याअलीगढ़आगराआजमगढ़इटावाउत्तर प्रदेशउन्नावकन्नौजकानपुरगाज़ियाबादगोंडागोरखपुरचित्रकूटजालौनजौनपुरझांसीताज़ा खबरेनोएडापीलीभीतप्रायगराजफतेहपुरफिरोजाबादबदायूं बरेलीबलिया बहराइचबाँदाबागपतबाराबंकीबिजनौरबुलंदशहरमथुरामिर्जापुरमुजफ्फरनगरमुरादाबादमेरठमैनपुरीरायबरेलीलखनऊलखीमपुरवाराणसीशाहजहांपुरश्रावस्तीसंतकबीरनगरसहारनपुरसुल्तानपुरसोनभद्र हरदोईहाथरस

फसल के कटने पर उसकी पत्तियां जलाने की शिकायत सही पाये जाने पर किसान के खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई  : योगी

लखनऊ । मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र की ओर से सोमवार को सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किये गये हैं। इसमें कहा गया है कि सभी थाना प्रभारियों को यथोचित समय पर निर्देश दिए जाएं कि वह अपने क्षेत्र में फसल अवशेष जलाने की घटनाएं बिल्कुल न होने दें और इस बारे में प्रभावी कार्रवाई करें। राजस्व ग्राम के लेखपाल की भी जिम्मेदारी होगी कि वह अपने क्षेत्र में फसल अवशेष जलाने की घटनाएं बिल्कुल न होने दें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जिला स्तर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व की अध्यक्षता में एक सेल बनाया जाएगा। यह सेल फसल की कटाई, रबी की बोवाई और आवश्यक मानीटरिंग की कार्यवाही सुनिश्चत करेगा। यह भी कहा गया है कि उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में एक प्रवर्तन टीम गठित कर दी जाए जो खरीफ की फसल की कटाई शुरू होने से पहले ही क्रियाशील हो जाए। सचल दस्ते की यह जिम्मेदारी होगी कि वह फसल अवशेष जलने की घटना की सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर पहुंच कर संबंधित के खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई सुनिश्चत करेगा। 

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button