Tuesday, February 27, 2024

सबको हसानेवाला वाला रुला गया ,कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन

आपको बता दें की कि 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट दौरान कॉमेडियन राजू को दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती करवाया गया था। बीते 41 दिन से वेंटिलेटर पर मौत से जंग लड़ रहे राजू श्रीवास्तव ने आज अपने प्राण त्याग दिए हैं। राजू श्रीवास्तव के मौत की खबर सामने आने के बाद से ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। हर कोई नम आंखों से राजू को श्रद्धांजलि दे रहा है।

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की उम्र 58 साल थी। जब से राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था, तभी से वे बेहोश ही थे। राजू श्रीवास्तव की पैदाइश कानपुर की है, ऐसे में कानपुर स्थित उनके घर में भी गजोधर भइया के ठीक होने की कामना की जा रही है। इसी बीच हम आपको कॉमेडी किंग की जिंदगी के कुछ किस्से बताने जा रहे हैं साथ ही ये भी बताएंगे कि उन्होंने किन-किन फिल्मों में काम किया है।

कानपुर की गलियों ने निकलकर मायानगरी तक का सफर तय करने वाले राजू भैया ने अपने टैलेंट के दम पर लोगों के दिलों पर राज किया है। कॉमेडी के बेताज बादशाह को गजोधर भैया के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि वह इस नाम से बहुत कॉमेडी करते हैं। 25 दिसंबर 1963 को कानपुर में जन्मे राजू श्रीवास्तव के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव मशहूर कवि थे। वह बलाई काका के नाम से कविता करते थे। एक इंटरव्यू के दौरान राजू श्रीवास्तव ने कहा था कि बचपन में उनको कविता सुनाने के लिए कहा जाता था, तो वह बर्थडे में जाकर कविताएं सुनाते थे।

1982 में राजू श्रीवास्तव मुंबई चले आए और यहां से शुरू हुआ उनका संघर्ष। शुरुआती दिनों में अपना गुजारा करने के लिए उन्होंने ऑटो रिक्शा भी चलाया था। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए। राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड में अनिल कपूर की फिल्म तेजाब के जरिए कदम रखा था। इस फिल्म में उन्होंने कॉमेडी रोल के जरिए खूब सुर्खियां बटोरी थीं। इसके बाद उन्होंने सलमान खान की फिल्म मैंने प्यार किया में ट्रक क्लीनर का का भी रोल किया था। इसके अलावा उन्होंने शाहरुख खान के साथ भी फिल्म बाजीगर में कॉलेज स्टूडेंट के रोल में भी काम किया है। इसके अलावा उन्होंने आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया में बाबा चिन चिन चू, वाह तेरा क्या कहना में बन्ने खान के असिस्टेंट का रोल, मैं प्रेम की दीवानी हूं में शंभू, संजना के नौकर जैसी छोटी-छोटी भूमिकाएं निभाई थीं।

राजू श्रीवास्तव को अमिताभ बच्चन बहुत पसंद थे। बिग बी की शोले फिल्म राजू भैया को बहुत अच्छी लगी थी और इसका असर भी उनपर हुआ। ये फिल्म देखने के बाद उन्होंने अमिताभ बच्चन की तरह बोलना, उठना, बैठना शुरू कर दिया था। यहीं से गजोधर भइया ने अमिताभ बच्चन की मिमिक्री करना चालू किया। बता दें कि राजू श्रीवास्तव अमिताभ बच्चन की मिमिक्री भी बहुत अच्छी कर लेते हैं। अमिताभ की मिमिक्री करने पर पहली बार उन्हें 50 रुपये इनाम के रूप में भी मिले थे।

इंडस्ट्री में काफी समय से अपना टैलेंट दिखाने वाले राजू भैया को अब बड़े ब्रेक की जरूरत थी। और फिर वो दिन आया जब राजू श्रीवास्तव ने साल 2005 में स्टार वन पर प्रसारित होने वाले शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया। इस शो ने राजू श्रीवास्तव की जिंदगी बदल दी। इस शो के जरिए उनको खूब पॉपुलरिटी हासिल हुई। यही वो शो रहा जिसके तहत राजू श्रीवास्तव कॉमेडी किंग बने और घर-घर में गजोधर भैया के नाम से जाने गए। हालांकि इस शो में राजू श्रीवास्तव उप-विजेता बने थे।

द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज के बाद राजू श्रीवास्तव ने मशहूर रियलिटी शो बिग बॉस-3 में भी हिस्सा लिया था। इसके बाद वो कॉमेडी शो महामुकबाला सीजन 6 और नच बलिए जैसे शो में भी नजर आ चुके हैं। बता दें कि नच बलिए में राजू श्रीवास्तव पहली बार अपनी पत्नी के साथ नजर आए थे।

Siddhartha

Latest news
Related news