उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

औरास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से उम्मीद परामर्श केंद्र का शुभारम्भ

उन्नाव।।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, औरास,उन्नाव के प्रांगण में एक स्वास्थ्य सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य चिकित्साधिकारी डॉव सत्य प्रकाश द्वारा जनपद के प्रथम उम्मीद परामर्श केंद्र का उद्घाटन किया गया। उम्मीद परामर्श केंद्र जनपद के सभी जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मोबियस फाउंडेशन तथा पापुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से स्थापित किये जायेंगे।

एस0आर0एस0-2018 आंकड़ो के अनुसार मातृ मृत्यु दर 197 तथा शिशु मृत्यु दर 43 थी। विगत वर्षो में उत्तर प्रदेश ने मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर जैसे स्वास्थ्य संकेतकों में अच्छी प्रगति की है। एस0आर0 एस0-2020 के आंकड़ो के अनुसार मातृ मृत्यु दर घटकर 167 तथा शिशु मृत्यु दर घटकर 38 हो गयी है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश कि कुल प्रजनन दर 2.4 है तथा प्रदेश जनसँख्या स्थिरीकरण के राष्ट्रीय लक्ष्य 2.1 को प्राप्त करने की दिशा में लगातार अग्रसर है। सेवाओं की अनुपलब्धता के कारण अनचाहे गर्भधारण में वृद्धि हो सकती है जिसके कारण मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड सकता है।
उत्तर प्रदेश के उन्नाव जनपद के एनएफएचएस-5 के आंकड़े देखने पर पता चलता है कि जनपद ने कुछ संकेतको में अच्छी प्रगति की है परन्तु परिवार नियोजन साधनों की अपूरक मांग एवं बाल विवाह जैसे संकेतको में अभी सुधार की आवश्यकता है। उम्मीद परामर्श केंद्र के माध्यम से महिलाओं, किशोर किशोरियों, नव विवाहित दम्पत्तियों,योग्य दम्पत्तियों को दिए जाने वाले परामर्श से सभी परिवार नियोजन के संकेतकों में सुधार के साथ साथ विवाह की सही आयु, बाल विवाह, दो बच्चो के बीच पर्याप्त अंतर तथा प्रथम बच्चे के जन्म में देरी जैसे संकेतको में भी सुधार आएगा।
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. सत्य प्रकाश,मुख्य चिकित्साधिकारी, उन्नाव द्वारा की गयी। संयुक्त निदेशक, परिवार कल्याण,उत्तर प्रदेश डॉ0अमित विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। साथ ही श्री रामदेव निषाद-उपजिलाधिकारी हसनगंज की भी उपस्थिति अतिथि के रूप में रही।

शिल्पा नायर,राज्य निदेशक, पापुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा अवगत कराया गया कि उम्मीद परियोजना के अंतर्गत मोबियस फाउंडेशन के वित्तीय सहयोग से प्रदेश के सात जनपदों में उम्मीद परामर्श केन्द्रों की स्थापना, नवीन प्रचार प्रसार सामग्री विकसित किया जाना , हेल्थ एंड वैलनेस केन्द्रों हेतु एफपी किट दिया जाना तथा फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग करवाना शामिल हैंद्य परियोजना का प्रमुख उद्देश्य स्वास्थ्य विभाग के साथ कार्य करते हुए परिवार कल्याण के क्षेत्र में गुणवत्तापरक सेवाओं में वृद्धि एवं विस्तार किया जाना है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डॉ0 अमित ने परिवार नियोजन में युवाओं, पुरुषों एवं नवदम्पत्तियों की भागीदारी हेतु प्रोत्साहित करते हुए इनके महत्वपूर्ण भूमिका को सम्बोधित किया। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सत्य प्रकाश ने समुदाय स्तरीय सेवाप्रदाताओ तथा प्रधानों की भूमिका परिवार नियोजन कार्यक्रम की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में बताया। मोबिअस फाउंडेशन के प्रतिनिधि श्री प्रभात कुमार ने बताया कि आज पर्यावरण में तेजी से बदलाव आ रहा है और संसाधन भी सीमित हो रहे है, इसका उपयोग सही एवं पूर्ण होना आवश्यक है, इसमें संतुलन बनाये रखने के लिए परिवार नियोजन जैसे कार्यक्रमों की मुख्य भूमिका है।

डॉ० अनूप तिवारी,अधीक्षक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र औरास ने बताया कि इस स्वास्थ्य सम्मेलन के माध्यम से 600 से ज्यादा महिलाओं एवं किशोर-किशोरियों को सेवाएँ मिली, कार्यक्रम में परिवार नियोजन सेवाएँ, किशोर स्वास्थ्य सेवाएँ, आई.सी.डी.एस., आभा आईडी ,आयुष्मान गोल्डन कार्ड की सेवाएँ तथा एन.आर.एल.एम कार्यक्रम से लाभान्वित किया गया।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सत्य प्रकाश द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उम्मीद परामर्श केंद्र का उद्घाटन फीता काटकर किया गया। इसके साथ ही सभी अतिथियों द्वारा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दिए जाने वाले परिवार नियोजन परामर्श पुस्तिका, नवीन प्रचार प्रसार सामग्री का विमोचन किया गया। इस परिवार नियोजन हैण्डआउट तथा फ्लिपबुक के माध्यम से सभी आशाओं द्वारा समुदाय में परामर्श दिया जायेगा।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित नवदम्पत्तियों को शगुन किट का वितरण किया गया,साथ की परिवार नियोजन में सराहनीय कार्य करने के लिए सेवाप्रदाताओं एवं लाभार्थियों को सम्मानित भी किया गया।जनपद में उमा देवी,सुनीता देवी,लज्जावती तथा कमलेश आशा को क्रमशः परिवार नियोजन में सबसे ज्यादा कार्य हेतु,महिला नसबंदी कराने हेतु,पी.पी.आई.यू.सी.डी. तथा अंतरा के लिए पुरस्कृत किया गया, इसी क्रम में डॉ.अखिलेश विक्रम को कुल 1894 महिला तथा 18 पुरुष नसबंदी करने हेतु सम्मानित किया गया। इस सम्मेलन में विभिन्न विभागों के स्टाल के साथ साथ पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इण्डिया द्वारा परिवार नियोजन व् किशोर स्वास्थ्य के साथ खेलो और जीतो स्टाल के माध्यम से स्वास्थ्य जाँच और जानकारियाँ दी गयी और विजेताओं को उपहार भी दिए गए। लोगों के ध्यान खीचने का मुख्य आकर्षण सेल्फी बूथ ने किया,जहाँ पर अतिथियों द्वारा अलग-अलग संदेश के साथ सेल्फी भी लिया गया द्यइस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिलाओं और बच्चों तथा किशोर-किशोरियों का स्वास्थ्य जाँच किया गया,तथा उम्मीद परियोजना द्वारा मनोरंजक फोक मीडिया जैसी गतिविधियों का आयोजन किया गया। साथ ही आई सी डी एस विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं को पोषण पोटली देकर गोदभराई तथा छः माह पूरा होने वाले बच्चे का खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया गया। कार्यक्रम में आगे सभी अतिथियों के द्वारा वृक्षारोपण करके पर्यावरण हेतु विशेष संदेश प्रसारित किया गया।

इस कार्यक्रम अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0हरिनंदन प्रसाद, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक, एनएचएम,इन्तिजार अहमद सिद्दीकी, डी.सी.पी.एम.,आई.सी.डी.एस विभाग, एन.आर.एल.एम. से स्वयं सहायता समूह तथा विभिन्न अधिकारियों तथा पापुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया जिला सलाहकार उन्नाव कपिल श्रीवास्तव सहित अन्य सदस्यों की उपस्थिति रही।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button