उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

आगामी त्यौहार मोहर्रम, श्रावण मास, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी को लेकर डीएम ने की पीस कमेटी की बैठक

उन्नाव।।जगन्नाथ यात्रा 07 जुलाई, मोहर्रम 07 से 17 जुलाई तक एवं आगामी 22 जुलाई से श्रावण मास, कावड़ यात्रा, रक्षा बन्धन 19 अगस्त एवं जन्माष्टमी 26 अगस्त आदि त्यौहारों को शान्तिपूर्वक, सकुशल एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाये जाने के दृष्टिगत विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी गौरांग राठी की अध्यक्षता में जिले के संभ्रान्त नागरिकों, धर्मगुरूओं, विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों तथा जनपद स्तरीय अधिकारियों आदि के साथ पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में विभिन्न धर्म गुरूओं व गणमान्य व्यक्तियों द्वारा ताजिए जुलूस व कावड़ यात्रा के दौरान होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं से डीएम को अवगत कराया गया, जिसको लेकर जिलाधिकारी ने सभी को आश्वस्त किया कि दिये गए सुझावों/समस्याओं का संज्ञान लेकर आवश्यक कार्यवाही करायी जाएगी। इस मौके पर डीएम ने समस्त उप जिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों एवं नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि परम्पराएं, जो पूर्व से प्रचलित हैं, उन्ही के अनुसार त्यौहारों को मनाया जाए तथा पशु कटान व मांसाहार खुले में न किया जाए। जुलूस एवं रथयात्रा के दौरान सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के विशेष प्रबन्ध किए जाए। सभी आयोजनों में भीड़ का सही आंकलन कर लिया जाए और तद्नुसार नियंत्रण किया जाए ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। जुलूस व रथयात्रा के मार्गों पर साफ-सफाई के पर्याप्त इंतजाम कर लिए जाएं तथा कांवड यात्रा के रूटों पर आवश्यकतानुसार राहत शिविर बनाए जाएं। सभी रूटों पर जर्जर विद्युत लाइनों को व्यस्थित कर लिया जाए। श्रावण मास के दौरान शिवालयों में मेले आदि का आयोजन होता है जिसमें काफी भीड़ होने की सम्भावना होती है। ऐसे स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त इंतेजाम कर लिए जाएं। सभी ताजिए जुलूस निर्धारित रूट पर ही निकाले जाएं, किसी भी नयी परम्परा की अनुमति नही दी जाएगी।

डीएम ने कहा कि सभी त्यौहारों के दौरान जिला प्रशासन अलर्ट रहे तथा दिए गए दायित्वों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते, अन्यथा कड़ी कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि सभी लोग सोशल मीडिया का प्रयोग सोच-समझ कर करें तथा किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट को प्रसारित करने से बचें। किसी भी प्रकार की अफवाह को लेकर भ्रमित न हों तथा आपसी शांति एवं सौहार्द को बनाए रखें। उन्होंने सभी जनपदवासियों को आने वाले सभी त्यौहारों की आग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि सभी लोग संयम, मानवता, संवेदनशीलता, शालीनता, भाई-चारा, प्रेम व सौहार्द एवं परम्पराओं का पालन करते हुए तथा किसी भी व्यक्ति की धार्मिंक भावना को आहत किये बगैर त्यौहार को पूरे उत्साह के साथ मनाएं। आपसी सौहार्द एवं भाई-चारे के लिए उन्नाव का इतिहास हमेशा से अच्छा रहा है और इस परम्परा एवं गंगा-जमुनी तहजीब को अक्षुण्य बनाए रखना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी भी है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी से अपील करते हुए कहा कि इस समय वृक्षारोपण अभियान चल रहा है तथा विभिन्न प्रकार के पर्व व त्यौहार भी हैं। अतः सभी लोग एक पेड़ माॅ/पूर्वजों के नाम की मुहिम से अवश्य जुडे़। सभी समाजिक संगठन वृक्षारोपण में जरूर हिसा लें और इस मुहिम को आगे बढ़ाएं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रेम प्रकाश मीणा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशू गुप्ता, एडीएम(वि0/रा0) नरेन्द्र सिंह, एडीएम (न्यायिक) विकास कुमार सिंह, एएसपी (उत्तरी) अखिलेश सिंह, एएसपी (दक्षिणी) प्रेम चन्द्र, सिटी मजिस्ट्रेट राजीव राज, सीओ सदर सोनम सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी संगीता सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी/क्षेत्राधिकारी गण, अन्य अधिकारी गण सहित विभिन्न समुदायों एवं सामाजिक संगठनों के संभ्रान्त लोग मौजूद रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button