लखनऊ

लखनऊ में 15% महंगा हो जाएगा ऑटो और टेंपो सफर

राज्य परिवहन प्राधिकरण सचिव ममता शर्मा ने बताया कि परिवहन विभाग आठ साल बाद यात्री किराया बढ़ाने जा रहा है। ऑटो-टेंपो और टैक्सी का किराया बढ़ाने के लिए समिति की रिपोर्ट का परीक्षण बाकी है। परिवहन आयुक्त की अगुवाई में किराये में बढ़ोतरी का फॉर्मला बनाने वाली समिति ने प्रदेशभर से ब्योरा जुटा लिया है। इसके बाद 22 जून को एसटीए की बैठक के बाद नए किराये को मंजूरी दे दी जाएगी। ऐसे में 15 जुलाई तक ऑटो-टेंपो और टैक्सी का सफर महंगा हो सकता है।  इसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। अफसरों की मानें तो 12-15 फीसदी किराया बढ़ने की संभावना है। 

लखनऊ ऑटो रिक्शा-थ्री व्हीलर महासंघ अध्यक्ष पंकज दीक्षित ने बताया कि पहले एक किमी का किराया 25 रुपये, इसके बाद हर आधे किमी का किराया 12 रुपये करने का प्रस्ताव परिवहन विभाग को सौंपा है। शहर में आरटीओ से पंजीकृत तकरीबन 4092 रोजाना सवा दो लाख यात्री लाते- ले जाते हैं, जबकि 2375 टेंपो करीब सवा लाख यात्रियों के आवागमन का प्रमुख साधन हैं।

ज्यादा किराया मांगने पर यात्रियों के बयान के आधार पर वाहन स्वामी के खिलाफ ओवरचार्जिंग पर कार्रवाई की जाती है। 

ऑटो-टेंपो चालक तय किराया से ज्यादा मांगें या वसूले तो परिवहन विभाग के हेल्पलाइन नंबर 18001800151 पर वाहन नंबर के साथ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत सोमवार से शनिवार तक सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक दर्ज होगी। 

Sorry, there are no polls available at the moment.
Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button