उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

जिलाधिकारी गौरांग राठी द्वारा कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की विस्तृत समीक्षा की गयी

देवेंद्र तिवारी

उन्नाव।कलेक्ट्रेट स्थित पन्नालाल सभागार में जिलाधिकारी गौरांग राठी द्वारा कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की विस्तृत समीक्षा की गयी।
समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा विभागवार नगर विकास, वन, परिवहन, भूमि अध्यापित, राजस्व, खनन, कृषि, श्रम, मत्स्य, वाणिज्यकर, आबकारी, विद्युत आदि से गत वर्ष में आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष किये गये कर संग्रह की विस्तृत जानकारी ली गयी। साथ ही लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली करने वाले विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये गये कि प्रवर्तन कार्यो में तेजी लाते हुए शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कर संग्रह करना सुनिश्चित करे।
राजस्व कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पाॅच वर्ष से अधिक समय से लम्बित वादों का निस्तारण जल्द से जल्द करे, तथा वर्तमान में प्राप्त होने वाले वादों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारित कराना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि आय व जाति प्रमाण पत्रों की तहसील स्तर पर गहन समीक्षा की जाए तथा अपात्र व्यक्तियों को ई0डब्ल्यू0एस0 प्रमाण पत्र कदापि जारी न किया जाए। सभी उप जिलाधिकारी व तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्र के लेखपाल व कानूनगो पर अंकुश लगाये, ताकि सभी राजस्व कार्य शासन की मंशा के अनुरूप किये जा सके। उन्होने कहा कि अविवादित वरासत व दाखिल-खारिज़ को समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारित करे तथा जमीन का आवंटन पात्र व्यक्ति को ही किया जाए। लम्बित आईजीआरएस की शिकायतों के सम्बन्ध में उन्होने कहा कि शिकायतों का निस्तारण ससमय व गुणवत्तापूर्ण किया जाए ताकि एक ही समस्या को लेकर जन सामान्य को बार-बार शिकायत न करना पडे़। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने तहसील हसनगंज में की गयी गुड प्रैक्टिसेस जैसे चकबन्दी, आकार पत्र 41 एवं 45 का डिजिटाईजेशन तथा तालाब पट्टों से लगान वसूली एवं सड़क के किनारे की भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त कराने आदि की सराहना व्यक्त की। जानकारी के मुताबिक तहसील हसनगंज के सभी ग्रामों में अभियान चलाकर चकबन्दी आकार पत्र 41 एवं 45 को स्कैन कराकर डिजिटाईज कराया गया है। जिससे आगे से किसी भी प्रकार का हेरफेर नही हो सकेगा। विगत वर्षो में मत्स्य पालन हेतु हुए 558 पट्टों की जाॅच करायी गयी जिसमें से 338 में प्राॅपर लगान जमा नही हो रहा था, तथा उन्हे नोटिस दी गयी और कुछ आवंटियों से 2.98 लाख रूपये ग्राम सभा के खाते में जमा कराये गये। इसके अलावा सड़क के किनारे की जमीन का अभिलेखो से मिलान कराया गया और अवैध कब्जे से भूमि को अवमुक्त कराकर संरक्षित किया गया।
बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) नरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी विकास कुमार सिंह, ज्वाइंट मजिस्टेªट हिमांशु गुप्ता, नगर मजिस्टेªट राजीव राज सहित समस्त उप जिलाधिकारी गण व तहसीलदार आदि मौजूद रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button