उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

बकरीद के त्यौहार को शान्तिपूर्ण, सकुशल एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाये जाने के उद्देश्य से डीएम ने की बैठक,संभ्रान्त नागरिक,धर्मगुरु, विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी तथा अधिकारी रहें मौजूद

उन्नाव।।ईदुज्जुहा (बकरीद) त्यौहार शान्तिपूर्ण, सकुशल एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाये जाने के दृष्टिगत विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी गौरांग राठी की अध्यक्षता में जिले के संभ्रान्त नागरिकों, धर्मगुरूओं, विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों तथा अधिकारियों के साथ जनपद स्तरीय पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में विभिन्न धर्मगुरूओं व गणमान्य व्यक्तियों ने ईदुज्जुहा (बकरीद) से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याओं से डीएम को अवगत कराया, जिसको लेकर जिलाधिकारी ने सभी को आश्वस्त किया कि दिये गए सुझावों/समस्याओं का संज्ञान लेकर आवश्यक कार्यवाही करायी जाएगी। इस मौके पर डीएम ने समस्त नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों आदि को निर्देशित करते हुए कहा कि कुर्बानी एवं अन्य परम्पराएं जो पूर्व में होती हुई चली आ रही हैै उन्ही के अनुसार ईदुज्जुहा का त्यौहार मनाया जाए तथा कुर्बानी बन्द स्थानों पर ही की जाए। नगरीय/ग्रामीण क्षेत्रों तथा ईदगाहों के आस-पास विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई करायी जाये तथा बिजली व पेयजल आपूर्ति हेतु पर्याप्त इंतेजाम किए जाएं। अपशिष्ट प्रबन्धन की समुचित व्यवस्था की जाए। कूड़ा गाड़ी के पीछे एक अन्य गाड़ी अवश्य रखी जाए ताकि अपशिष्ट पदार्थ गिरने की दशा में तुरन्त उठाया जा सके। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं क्षेत्राधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि त्यौहार को सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये जाने को लेकर सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था केे पर्याप्त इंतेजाम सुनिश्चित कराए जाएं। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दृष्टिगत किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए। उन्होंने कहा कि सभी लोग सोशल मीडिया का प्रयोग सोच-समझ कर करें तथा अफवाहों पर ध्यान न दें। किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट को प्रसारित करने से बचें। किसी भी प्रकार की अफवाह को लेकर भ्रमित न हों तथा आपसी शंाति एवं सौहार्द को बनाए रखें। उन्होंने सभी जनपदवासियों को ईदुज्जुहा (बकरीद) की अग्रिम शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि सभी लोग संयम, मानवता, संवेदनशीलता, शालीनता, प्रेम, भाई-चारा, सौहार्द एवं परम्पराओं का पालन करते हुए तथा किसी भी व्यक्ति की धार्मिंक भावना को आहत किये बगैर त्यौहार को पूरे उत्साह के साथ मनाएं। आपसी सौहार्द एवं भाईचारे के लिए उन्नाव का इतिहास हमेशा से अच्छा रहा है और इस परम्परा एवं गंगा-जमुनी तहजीब को अक्षुण्य बनाए रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ शंकर मीणा ने समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ईदुज्जुहा (बकरीद) के त्यौहार के दृष्टिगत सतर्क रहें और अराजकतत्वों पर पैनी नजर बनाए रखें। किसी भी प्रकार की समस्या की स्थिति में सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर तुरन्त आवश्यक कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर हमारे कन्ट्रोल रूम के नम्बर पर भी सम्पर्क कर सकते है, जिससे सम्बन्धित अधिकारी से समन्वय स्थापित कर समस्या पर तत्काल कार्यवाही की जा सके।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रेमप्रकाश मीणा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशू गुप्ता, एडीएम(वि0/रा0) नरेन्द्र सिंह, एडीएम (न्यायिक) विकास कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट राजीव राज, समस्त उप जिलाधिकारी/क्षेत्राधिकारी गण, अन्य अधिकारी गण सहित विभिन्न समुदायों एवं सामाजिक संगठनों के संभ्रान्त लोग मौजूद रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button