Tuesday, February 27, 2024

जिला उन्नाव डिजिटल खेलों से दूरी बनाएं बच्चे: प्रतिसार निरीक्षक, वर्तमान में बच्चो का रुझान शारीरिक श्रम वाले खेलो की बजाए डिजिटल खेलो पर ज्यादा बढ़ रहा है

सचिन पाण्डेय

उन्नाव। वर्तमान समय में बच्चों का रुझान दौड़ भाग (शारीरिक श्रम वाले) खेलों के बजाय डिजिटल खेलों में ज्यादा बढ़ रहा हैं जो उनके स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के बजाय गंभीर बीमारियों से जकड़ सकता है इसलिए अभिभावकों को समय निकालकर प्रतिदिन बच्चों के साथ खेलना कूदना चाहिए जिससे उनका मन शारीरिक सौष्ठव वाले खेलों में रम सके। पुलिस लाइन ग्राउंड पर आर0 पी0 मेमोरियल पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित खेलकूद प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करते बच्चों को संबोधित करते यह बात आज पुलिस लाइन के प्रतिसार निरीक्षक अब्दुल राशिद ने कही।
उन्होंने कहा कि बच्चे असीमित शक्तियों के भंडार होते हैं उनमें अंतर्निहित प्रतिभाओ को निखारने का काम घर, परिवार के सदस्य और शिक्षक करते हैं इस अवस्था मे बच्चों को यदि सुयोग्य शिक्षक व संस्कारित परिवेश मिलता है तो उसमें अपेक्षित सद्गुणों का विकास होता है अन्यथा वह दुर्गुणों की ओर आकर्षित होने लगते हैं जिसका परिणाम भयावह होता है।
आर आई ने इस अवसर पर उपस्थित अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों पर अपनी चाहतो को लेकर कभी दबाव नही बनाना चाहिए, बल्कि जिस धारा में सहज भाव से उसका जुड़ाव हो रहा है उसे उसी क्षेत्र में ही आगे बढाने का काम करना चाहिए।
सौ मीटर की ब्वायज दौड़ में मोहम्मद आदिल प्रथम, गर्व दीक्षित द्वितीय व शाश्वत मिश्र ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सौ मीटर की गर्ल्स दौड़ में अदिति प्रथम, रेशू द्वितीय तथा खुशी तृतीय स्थान पर रही। पचास मीटर की दौड़ में अंश सैनी प्रथम, संगम राजपूत द्वितीय, साक्षी सविता तृतीय रही। म्यूजिकल चेयर रेस में अनाया राजपूत प्रथम, अनिका द्वितीय और वरदान सविता तीसरे स्थान पर रहे। जलेबी दौड़ में सना और फैजल प्रथम, चित्रा यादव व अब्दुल्ला द्वितीय तथा ओवैस व आयुष सविता तृतीय स्थान पर रहे। लेमन रेस में राधा कुशवाहा प्रथम, संध्या राजपूत द्वितीय रही।
सुई धागा में असद प्रथम, अलशिफा फातिमा द्वितीय तथा उम्मे कुलसुम तृतीय स्थान पर रही।
रिले रेस में गर्व दीक्षित, आदिल व नूर आलम प्रथम और शाश्वत, अंश और वंश द्वितीय स्थान एवम तृतीय स्थान पर वैस, जुहैव और सदा खान ने बाजी मारी गोला फेंक शाश्वत प्रथम, आदिल खान द्वितीय और गर्व दीक्षित तृतीय स्थान पर रहे। खो खो प्रतियोगिता में वंश सैनी, शाश्वत, अदिति, अलशिफा फातिमा की टीम विजेता बनी।
अतिथि आर आई अब्दुल राशिद को विद्यालय के प्रबंधक उमाकान्त मिश्र ने स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम के सफल संयोजन हेतु एल्मा खान, हिफ़जा नफीस, प्रगति दुबे, अंकिता व वैष्णवी दीक्षित ने अथक प्रयास रहा। कार्यक्रम का संचालन अभिषेक मिश्र व आगन्तुकों का आभार प्रदर्शन विद्यालय की प्रधानाचार्या सुषमा मिश्रा ने किया।

Rishabh Tiwari

Latest news
Related news