उत्तर प्रदेशताज़ा खबरेरायबरेली

दानिश अंसारी की उपस्थिति में मनाया जाएगा राष्ट्रीय शिक्षा दिवस

रायबरेली । एशियन सोसाइटी ऑफ हेल्थ ऐण्ड एजुकेशन रायबरेली पिछले कई वर्षों से राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 11 नवम्बर को बड़े उत्साह से मनाता आ रहा है। इस दिन संस्था की ओर से विभिन्न शैक्षणिक प्रतियोगिताओं, संगोष्ठियों एवं सेमिनार का आयोजन किया जाता रहा है। ज़िले के अनेक विद्यालयों के छात्र-छात्राएँ इन प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते रहे हैं। साथ ही इन कार्यक्रमों के माध्यम से संस्था जनमानस को शिक्षा के प्रति जागरूक करने का कार्य भी करती है। शिक्षा के क्षेत्र में संस्था द्वारा किए जा रहे निरन्तर उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुए माननीय दानिश आज़ाद अंसारी, अल्पसंख्यक कल्याण, वक़्फ़ एवं हज राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्य अतिथि के रूप में अपनी गरिमामयी उपस्थिति की सहमति प्रदान कर दी है।

संस्था अध्यक्ष ने कहा 11 सितम्बर 2008 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय-भारत सरकार ने प्रथम शिक्षा मन्त्री भारत रत्न मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के भारत में शिक्षा और सामाजिक उत्थान में बहुमूल्य योगदान के स्मरण हेतु उनके जन्म दिवस 11 नवम्बर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया था। तब से हर वर्ष 11 नवम्बर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन शैक्षणिक संस्थानों में विभिन्न शैक्षिक एवं जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

संस्था सचिव ने बताया कि गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी शिक्षा दिवस के अवसर पर संस्था द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं यथा- भाषण प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, निबन्ध प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, समूहगान प्रतियोगिता, एकांकी प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कक्षा 10 तक समस्त बोर्डों एवं माध्यमों के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग कर अपनी शैक्षिक प्रतिभाओं को निखार सकते हैं। इन प्रतियोगिताओं में बच्चे हिन्दी, उर्दू और अन्ग्रेज़ी भाषाओं में से किसी भी भाषा के माध्यम से प्रतिभाग कर सकते हैं। सभी प्रतियोगिताएं दिनाँक 11 नवम्बर 2023 को सादिक़ लॉन, रायपुर रायबरेली में प्रातः 10:00 बजे से आयोजित की जाएंगी। प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं समस्त प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट माननीय दानिश आज़ाद अंसारी, अल्पसंख्यक कल्याण, वक़्फ़ एवं हज राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदान किए जाएँगे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button