उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

जनपद के दवा कारोबारी परिवार नियोजन कार्यक्रमों में देंगे सहयोग

सचिन पाण्डेय

उन्नाव। परिवार नियोजन मुहिम में दवा कारोबारियों को जोड़ने के उद्देश्य से स्वयंसेवी संस्था पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया ने स्टॉकिस्ट के साथ बैठकर की ।
जिसमें उन्नाव के ड्रग इंस्पेक्टर अशोक कुमार की अध्यक्षता की ।

बैठक में उन्नाव केमिस्ट वेलफेयर संगठन के अध्यक्ष शिव कुमार वर्मा सहित सभी प्रमुख दवा व्यापारी शामिल हुए।
ड्रग इंस्पेक्टर ने दवा व्यापारियों से इस पहल में समर्थन करने और जमीनी हकीकत को बेहतर ढंग से समझने के लिए डेटा रिपोटिंग सुनिश्चित करके अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को समझने और गुणवत्तापूर्ण सेवा वितरण और व्यापक कवरेज के लिए रणनीति विकसित करने में मदद करने के लिए कहा।
पीएसआई – इंडिया के प्रतिनिधि अनुरेश सिंह ने बताया कि बैठक आयोजित करने का उद्देश्य दवा व्यापारियों को परिवार नियोजन के मुद्दों, परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों की विस्तृत जानकारी देना, राष्ट्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) – 5 के अनुसार परिवार नियोजन से संबंधित विभिन्न आंकड़ों को जानकारी और समुदाय को गुणवत्तापूर्ण सेवा उपलब्ध कराने में दवा व्यापारियों की भूमिका के बारे में जागरूक करना था और व्यापक कवरेज के लिए रणनीति निर्धारण में उनके द्वारा उपलब्ध जानकारी की महत्ता के विषय में उन्हें अवगत करवाना था।

डॉक्टर अशोक कुमार ने बताया कि परिवार नियोजन के साधन बच्चों की संख्या और उनके जन्मों के बीच अंतराल को नियंत्रित करने में, विशेष रूप से गर्भनिरोधक या स्वैच्छिक नसबंदी के माध्यम से जनसंख्या को स्थिर करने में सहायता करते हैं। जिससे आर्थिक और सामाजिक प्रगति होती है। यह महिलाओं को अवांछित एवं असमय गर्भधारण को कम करके उच्च जनसंख्या के प्रभाव को कम करने में सहायता करता है। यह मातृ मृत्यु दर को 35 प्रतिशत तक कम करता है।
बैठक में सबके सुझाव और विचार लिए गए और परिवार नियोजन के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आगे की रणनीति बनाई गई।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button