उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

गांव की नालियां कूड़े व गंदगी से बजबजाती नजर आ रही है, ग्राम प्रधानों के ठाठ, संचारी रोग नियंत्रण अभियान की खुलती नजर आ रही है पोल

सचिन पाण्डेय

उन्नाव।जिले की अक्सर ग्राम सभाओ में जहां कोरोना से ज्यादा खतरनाक डेंगू के डंक को देखने को मिल रहा है लेकिन यहां के प्रधानों को कोई नहीं है जनता की फिक्र फतेहपुर खालसा के गांव का देखे हाल।
दुर्भाग्य की बात तो यह है उन्नाव जिले के अक्सर ग्राम प्रधानों का नेताओं का आशीर्वाद बना रहता है और ग्राम प्रधानों का ब्लॉक में मंत्रियों वा सेकेट्रार्ययों से बराबर का हिस्सा होता है समय-समय पर कई बार खबरों को प्रकाशित भी किया गया लेकिन किसी भी गांव की आज तक जांच नहीं। राेग नियंत्रण अभियान की खुली पोल:गांव में फैली गंदगी और कूड़े से बजबजा रही नालियां दे रहीं लापरवाही का सबूत,
पूर्व में कई बार ग्रामीणों ने सफाई की उठाई मांग

सफीपुर 2 वर्ष पहले विकास खंड क्षेत्र के शेरपुर खुर्द गांव में संचारी रोग नियंत्रण अभियान की पोल खुलती नजर आ रही है,गांव की नालिया कूड़े से बजबजा रही हैं। जिससे मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बना हुआ है।वही बांगरमऊ की मऊ की सैता ग्रामीणों की शिकायत पर अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे। इसे ही लगातर कई गावों के लोगो ने समय-समय पर आवास से लेकर लिखित रूप में भी शिकायत द्वारा अवगत कराया लेकिन उसका नतीजा टाइम फिश दिखा क्योंकि ब्लॉक के मंत्री व सेक्रेटरी से लेकर प्रधान शिकायतकर्ताओं पर भारी पड़ जाते हैं। बीडीओ ने कहा जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।प्राप्त जानकारी के अनुसार ,शासन के निर्देश पर जगह जगह डेंगू के डंक वा संचारी रोग नियंत्रण के तहत अभियान चलाकर गांव में फैली गंदगी ,कूड़े के ढेर को साफ सफाई कर हैंडपंप के आसपास जल निकासी की समुचित व्यवस्था की जा रही है। मच्छर जनित बीमारियों को से बचाने के लिए विशेष अभियान चलाकर गांवों की नाली का कूड़ा हटाकर साफ सफाई के अलावा आसपास चुना ब्लीचिंग का छिड़काव किया जा रहा है। किंतु इन सब दावों की पोल खोलती कुछ तस्वीरें चौकाने वाली सामने आ रही हैं।

मामला उन्नाव विकास खंड की ग्राम पंचायत फतेपुर खालसा का है। जहां डेंगू के डंक से लोगो के घरों में हाहाकार वा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत हो रही सफाई की पोल खोल रही है। गांव में गंदगी का अंबार लगा है गालियां में कूड़ा बजबजा रहा है। गलियों में कूड़े के जगह जगह ढेर लगे हुए हैं । ग्रामीण नाली में पड़े कूड़े की बदबू के साथ जीने को मजबूर है। ने बीडीओ को पत्र भेज साफ सफाई कराने की मांग की है।ग्रामीणों ने बताया कि गांव में गंदगी फैली होने पर लोग बीमारियों से ग्राषित हो रहे हैं ,गांव के कई बुजुर्ग डेंगू,मलेरिया के शिकार हो चुके हैं। गांव में सफाई कर्मी साफ सफाई आता भी है तो वह ग्राम प्रधान के घर तक सीमित रहता है। विकास खंड फतेहपुर खालसा क्षेत्र में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत टीम गठित कर साफ सफाई कराई जा रही है ।जांच कराकर लापरवाह सफाई कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा की गांव में मच्छरों से बचाव के लिए चुना ब्लीच के छिड़काव के साथ साथ फागिंग कराई जा रही है।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button