उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

बच्चो में वैज्ञानिक सोच विकसित कर रहे पुलिस दंपती अनूप मिश्र व रीना पाण्डेय मिश्रा, वर्दीधारी दंपती मिटा रहे है अशिक्षा के अंधकार को

सचिन पाण्डेय

उन्नाव । खाकी वर्दी में पुलिस केवल अपराध ही नहीं बल्कि अशिक्षा के अंधकार को भी मिटा सकते हैं। यह साबित किया है उन्नाव पुलिस में तैनात उपनिरीक्षक पुलिस दंपती ने। एक तरफ जहां वह ईमानदारी से अपनी ड्यूटी करतें हैं, उतनी ही लगन से गरीब बच्चों के जीवन मेें शिक्षा का उजाला लाने की कोशिश करते हैं। ये हैं पुलिस कंट्रोल रूम उन्नाव में तैनात उप निरीक्षक अनूप मिश्रा अपूर्व और उनकी पत्नी उप निरीक्षक रीना पाण्डेय मिश्रा । अनूप मिश्रा को बच्चे पुलिस वाले अंकल कहते हैं , लोगों में वे वर्दी वाले मास्टर जी और उनकी पत्नी पुलिस वाली दीदी के नाम से लोकप्रिय हैं । वे बच्चों से बहुत प्यार करते हैं और निःस्वार्थ भाव से उन सभी की जरूरतों का ध्यान रखते हुए हर संभव मदद करते हैं । इसी कड़ी में सब इंस्पेक्टर पुलिस दंपती अनूप मिश्रा अपूर्व और रीना पाण्डेय मिश्रा के सहयोग व मार्गदर्शन में सामाजिक कार्यकर्ता प्रमोद अवस्थी के संचालन में परफेक्ट एकेडमी द्वारा निःशुल्क क्लासेस में पढ़ने वाले ज़रूरतमंद बच्चों के लिए दो दिवसीय कार्यशाला ” आओ संवारें बचपन ” का आयोजन किया गया । इस कार्यशाला में ” विज्ञान के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम ” विषय के अंतर्गत कबाड़ से जुगाड़ के तहत विज्ञान प्रदर्शनी सहित चित्रकला और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता , सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व और उनकी पत्नी रीना पाण्डेय मिश्रा ( सब इंस्पेक्टर ) ने विज्ञान प्रदर्शनी का उदघाटन करते हुए कहा कि उनका उद्देश्य बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने , अपने आसपास की चीजों को नए पहलू से देखने, समझने व जानने के साथ क्षेत्रीय समस्याओं को वैज्ञानिक तरीके से हल करने से संबंधित मॉडल बनाकर प्रस्तुत करके विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ कर नवीन अनुसंधान करने हेतु बच्चों को प्रोत्साहित करना है। पुलिस दंपती द्वारा गरीब बच्चों को चंद्रायन 3 की सफल यात्रा , भारतीय वैज्ञानिकों का परिचय व उल्लेखनीय कार्यों और विज्ञान के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम पर ज्ञानवर्धक जानकारी दी गई । कार्यशाला में आयोजित पुलिस की पाठशाला -” बाल संवाद ” में पुलिस सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा कार्यशाला में उपस्थित बच्चों को बाल अपराध , गुड टच और बैड टच में फर्क , डिजिटल वर्ल्ड , मोटीवेशन फॉर सक्सेज , पर्यावरण आदि कई विषयों पर रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी दी गई । सब इंस्पेक्टर रीना पाण्डेय मिश्रा ने बच्चों से कहा कि मन में पुलिस का डर नहीं डालें बल्कि मित्र और हितैषी समझें । किसी भी समस्या या मुसीबत में पड़ने पर जनपद पुलिस कंट्रोल रूम , 112, 1090, 1098 सहित कई अन्य हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करके पुलिस सहायता प्राप्त करने की प्रक्रिया को समझाया । पुलिस दंपती ने कहा कि उनका उद्देश्य बच्चों के मन में पुलिस के प्रति मित्र भाव जागृत करना है ।

इस दौरान बच्चों ने पुलिस अंकल और आंटी से जमकर सवाल पूछे।बच्चों को पुलिस कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से समझाया गया। सभी बच्चे पुलिस अंकल और आंटी से मिलकर काफी उत्साहित और खुश दिखे। सभी में पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में जानने की जिज्ञासा दिखी।काफी बच्चों ने बोला की वो बड़े होकर पुलिस ही बनेंगे । बाल चौपाल द्वारा कार्यशाला में गरीब बच्चों के मध्य उनकी कलात्मक प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से ” विज्ञान के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम ” विषय के अंतर्गत अयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जया यादव , द्वितीय – मयंक सोनकर , तृतीय – आशी सोनकर को मिला । कबाड़ से जुगाड के जरिए उत्कृष्ट विज्ञान मॉडल बनाने वाले सुमित राजपूत, अमित , उत्कर्ष , अविरल को ” बाल वैज्ञानिक सम्मान ” हेतु चयनित किया गया । सभी विजयी प्रतियोगी बच्चों को मुख्य अतिथि अनूप मिश्रा अपूर्व ( सब इंस्पेक्टर ) और रीना पाण्डेय मिश्रा (सब इंस्पेक्टर ) द्वारा पुरुस्कार और उपहार प्रदान करके सम्मानित किया गया ।इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में जया यादव , सृष्टि गुप्ता , बॉबी यादव ,निहारिका सैनी , सिद्धार्थ ने उत्कृष्ट प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया । श्री राधिका मण्डल की सदस्या गुड़िया चौहान , अनामिका अग्निहोत्री , दिव्या शुक्ला , नीतू त्रिवेदी द्वारा सभी ज़रूरतमंद बच्चों को उपहार स्वरूप पठन सामग्री , फल , बिस्किट आदि का वितरण किया गया ।
दो दिवसीय कार्यशाला के समापन समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि अनूप मिश्रा अपूर्व और रीना पाण्डेय मिश्रा द्वारा सरस्वती पूजन उपरांत दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया । कार्यक्रम में शामिल अतिथियों को परफैक्ट एकेडमी की संचालिका अस्मिता अवस्थी द्वारा ” सेवा सम्मान प्रतीक चिन्ह ” और अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया गया । श्लोक अवस्थी द्वारा आए हुए अतिथियों को तुलसी का पौधा भी प्रदान किया गया।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button