उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

दस्तक अभियान के तृतीय चरण को सफल बनाने के लिए सीडीओ ऋषिराज की अध्यक्षता में हुई बैठक, सीडीओ ने अधिकारियो को दिए निर्देश


उन्नाव।राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनांक 03 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 16 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान के तृतीय चरण के सफल आयोजन हेतु अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक पन्नालाल सभागार में सीडीओ ऋषिराज की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक में सीडीओ द्वारा संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जनपद में आपसी समन्वय एवं सहयोग से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान को प्रभावी रूप से संचालित कराना सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने समस्त अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत नगर निकायों में अभियान से संबंधित तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को अवश्य सुनिश्चित करा लें ताकि अभियान में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की समस्या को दुरूस्त किया जाए तथा नियमित रूप से साफ-सफाई एवं फॅागिंग (एंटीलार्वा का छिड़काव) किया जाए ताकि संचारी रोगों को नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त सहयोगी विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर पूरी तैयारियों के साथ सफलतापूर्वक अभियान को संचालित कराना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही अक्षम्य होगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीण स्तर तक लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है। दस्तक अभियान में आशा बहुएं घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी तथा बुखार, इंफ्लूएन्जा, क्षयरोग, कुष्ठरोग, फाइलेरिया तथा कालाजार के रोगियों की पहचान करेंगी। ऐसे घरों को भी चिंहित करेंगी जो मच्छर के लार्वों के प्रजनन के लिए संवेदनशील हैं।

उन्होंने कहा कि इसके लिए ब्लॉक स्तर पर आशा बहुंओं को आवश्यक प्रशिक्षण दे दिया जाए। उन्होंने जनपद के समस्त नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग एक स्थान पर पानी एकत्र न होने दें, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, फागिंग अवश्य करते रहें। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों से बचने के लिए एक मात्र उपाय है लोगों को जागरूक करना, क्योंकि जागरूकता ही संचारी रोगों से बचाव का सर्वोत्तम तरीका है। सीडीओ ने अभियान से जुडे़ सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि माइक्रोप्लान के अनुसार ही अपनी-अपनी विभागीय जिम्मेदारी को निभाया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में आने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वेक्टर जनित रोगों से बचाव के उपायों से संबंधित जिंगल तैयार करा कर समस्त अधिशाषी अधिकारियों को उपलब्ध करा दिया जाए। सभी अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वृहद प्रचार-प्रसार हेतु जिंगल को कूड़ा कलेक्शन वाली समस्त गाड़ियों पर नियमित रूप से बजाया जाए।

इस मौके पर सीएमओ ने संचारी रोगों से बचाव के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बारिश के मौसम में संचारी रोगों के फैलने का खतरा ज्यादा रहता है, इसलिए विशेष सावधानी बरतें। मौसम के दृष्टिगत ताजा व साफ खाना खाएं। बाहर के खाद्य पदार्थों का सेवन कदापि न करें तथा साफ पानी पियें। अपने घर के आस-पास जलभराव बिल्कुल न होने दें। पीने के लिए इंडिया मार्का हैंडपंप का पानी ही इस्तेमाल करें। कहा कि इन सावधानियों को अपनाकर हम संचारी एवं वेक्टर जनित रोगों से अपना बचाव कर सकते हैं।

बैठक में सीएमओ डा0 सत्यप्रकाश, एडीएम (न्यायिक) विकास कुमार सिंह, डीपीओ राकेश मिश्रा, डीएमओ रमेश यादव, सूचना अधिकारी सतीश कुमार सहित अन्य अधिकारी गण एवं समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारी गण मौजूद रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button