उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

हृदय नारायण धवन चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित हुआ शिक्षक सम्मान समारोह

सचिन पाण्डेय

उन्नाव। प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी पूर्व सांसद अन्नू टण्डन की संस्था श्री हृदय नारायण धवन चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह उन्नाव के कब्बाखेड़ा स्थित अरोड़ा रिसार्ट में अयोजित किया गया।
शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुये पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जूम मीटिंग के माध्यम से अपार जन समूह व शिक्षकों को सम्मानित करते हुये कहा कि गुरु का पद ऐसा होता है जो ज्ञान के दीपक को कभी बुझने नहीं देता है। शिक्षक जब अपनी सेवा से अवकाश ग्रहण करता है तो वह ज्ञान के दीपक को अपने किसी साथी को अवश्य दे देता है ताकि समाज में अंधियारा न हो सके और ज्ञान का दीपक सदैव जलता रहे।
मुख्य अतिथि ने कहा कि आज दुर्भाग्य है कि शिक्षा की जहां अति आवश्यकता है वहीं दूसरी ओर सरकारों द्वारा शिक्षा के बजट को कम किया जा रहा है जो हमारी आने वाली पीढ़ियों के भविष्य के लिये चिंता का विषय है।उन्होंने कहा कि शिक्षक ने समाज को हमेशा ही सुधार कर एक नई दिशा दी है और शिक्षक ही हमारे अंदर समाज कल्याण की भावना जागृत करते है।
अस्वस्थ्यता के कारण पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक कार्यक्रम में न आ पाने के कारण जूम के माध्यम से सभा को सम्बोधित किया।
विशिष्ट अतिथि के रुप में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने शिक्षकों का सम्मान करते हुये कहा कि आज समाज में शिक्षक न होते तो आप कल्पना करिये कि समाज की दिशा व दशा क्या होती।पटेल ने कहा कि एक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक एक ऐसा महत्वपूर्ण इंसान होता है जो अपने ज्ञान, धैर्य, प्यार और देखभाल में उसके पूरे जीवन को एक मजबूत आकार देता है। उन्होंने यह भी कहा कि अन्नू टण्डन जैसे लोगों का राजनीति में रहना भी आवश्यक है क्योंकि समाजसेवा के रुप में मैं यहाँ देख रहा हूँ कि उनकी लोकप्रियता एक पूर्व सांसद से ज्यादा एक समाजसेवी के रुप में है।
विशिष्ट अतिथि सपा महिला सभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष जूही सिंह ने कहा कि आज शिक्षकों के सम्मान करने से मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रही हूँ। उन्होंने कहा कि मैं भी किसी गुरु की शिक्षा से ही आज यहाँ पर खड़ी हूँ। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक और विद्यार्थी का सम्बन्ध अनूठा होता है शिक्षक हमेशा अपने शिष्य को खुश और सफल देखना चाहता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये शिक्षक विधायक राज बहादुर सिंह चंदेल ने कहा कि यदि आपकी सांच सकरात्मक है और आपके अन्दर सेवा की भावना साकार रुप में है तो कोई ताकत नहीं जो आपके अन्दर नकारात्मक ऊर्जा का संचार कर दे। इसका जीता जागता उदाहरण अन्नू टण्डन है जो कि अपने संसदीय कार्यकाल में संक्षिप्त राजनीतिक सफर तय करने के बावजूद भी अपनी सेवायों व सकारात्मक सांच के कारण आज जनपद के कोने-कोने में प्रत्येक घर-घर में अपनी पहचान बनाये है।
कार्यक्रम संयोजक व हृदय नारायण धवन चैरीटेबल ट्रस्ट की अध्यक्ष अन्नू टडन ने आये हुये सभी अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि आप लोगों जीवन में सही रास्ता चुनने के लिये शिक्षक को भगवान द्वारा धरती पर भेजा जाता है तथा गुरु ही एक ऐसा अभिभावक होता है जो बुरी परिस्थितियों में सही फैसला करने में सक्षम बनाता है।
श्री हृदय नारायण धवन चैरिटेबल ट्रस्ट के महाप्रबंधक अनूप मेहरोत्रा ने आये हुये सभी अतिथियों का स्वागत किया।
सेवानिवृत्त शिक्षक सम्मान समारोह में वर्ष 2023 में सेवानित्त हुये रमाकान्त शुक्ला, हरिशचन्द्र वर्मा, संतोष कुमार शुक्ला, रंजना सिन्हा, शिवराम वर्मा, सुमन देवी श्रीवास्तव, डा0 उमेश बाजपेयी, श्रीमती संध्या अग्रहरि, मैत्री देवी, स्नेहलता कटियार, मो0 यासीन, शहीन रजा, डा0 मीनू सक्सेना समेत लगभग एक सैकड़ा शिक्षकों का सम्मान किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य रुप से सुन्दर लाल लोधी, उदयराज यादव, सुनील साजन, बदलू खां, वीरेन्द्र सिंह यादव, मुन्ना अल्वी, सपा जिलाध्यक्ष राजेश यादव, राज कुमार रावत, याकूब, अशोक सिंह गुड्डू, मकसूद, ओम प्रकाश पासवान, सुजा भाई, पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मेन्द्र यादव, राम बहादुर यादव, राजेश यादव साधू, वीरेन्द्र शुक्ला, सुरेश पाल, मन्टू कटियार, बृजपाल यादव, उर्मिला यादव, सुनील रावत, चन्द्र प्रकाश शुक्ल छुन्ना, जितेन्द्र रावत, अंकित यादव, मंजीत यादव, अख्तर, हेमन्त पाल, नरेन्द्र लोधी, गिरीश मिश्रा, ज्ञान प्रकाश सिंह, राजाराम सिंह, राजेश वर्मा, अशोक कुमार सिंह, मुन्ना सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button