उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

पन्नालाल सभागार में मनाया गया विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस,मिलावट रहित खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के बारे में दी जानकारी

उन्नाव।जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट स्थित पन्नालाल सभागार में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस केक काटकर मनाया गया।
इस अवसर पर विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम Food Standard Save Lives विस्तृत चर्चा की गई तथा डीएम द्वारा जनपद में फाॅस्टेक कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रशिक्षण प्राप्त खाद्य कारोबारियों को फाॅस्टेक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट एवं खाद्य सुरक्षा संबंधी बुकलेट वितरित किए गए। साथ ही आम जनमानस को सुरक्षित खाद्य/पेय पदार्थ की उपलब्धता व उपयोग के प्रति जागरुक किया गया। इस दौरान सहायक आयुक्त(खाद्य)प्प् मंजूषा सिंह द्वारा मिलावट रहित खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के बारे में बताया गया कि खाद्य पदार्थ/सामग्री खरीदते समय उसके रंग, शुद्वता, गुणवत्ता आदि की सामान्य जानकारी अवश्य रखी जाए तथा पैकेज्ड सामग्री खरीदते समय पैकेट के ऊपर, पैकिंग की तिथि, समाप्ति की तिथि, वजन, उत्पादक/फर्म का नाम व पता आदि अवश्य चैक कर लिया जाए। इस मौके पर खाद्य फोर्टिफिकेशन के विषय में जागरुकता, जिसमें फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभ तथा उसके पैकेट पर बनने वाले लोगो को दिखाया गया तथा खाद्य कारोबारियों को मिलेट्स से बने खाद्य पदार्थों को मेन्यू में शामिल करने हेतु प्रोत्साहित करने व उपभोक्ताओं को अपने भोजन में मिलेट्स (मोटे अनाज) का उपयोग बढाने के संबंध में मिलेट्स से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर डीएम ने सभी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिन लोगों की जीविका खाद्य कारोबार से जुड़ी है, उनके लिए यह खास दिन है। उन्होंने कहा कि सभी लोग खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अन्तर्गत लाईसेंस/पंजीकरण प्राप्त प्रतिष्ठानों से ही खाद्य सामग्री का क्रय करें। खुली खाद्य सामग्री के क्रय व सेवन करने से बचें। असुरक्षित रंग युक्त व असुरक्षित प्लास्टिक कंटेनर में रखे गये खाद्य पदार्थों का सेवन ना करेें। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आम जनमानस को मिलावटी खाद्य पदार्थों की घरेलू जाॅच के संबंध में जागरूक करें। उन्होंने समस्त जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि वर्ष 2023 को अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है, इस लिए खाने में श्री अन्न/मिलेट्स को जरूर शामिल करें। मिलेट्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, भोजन में मिलेट्स शामिल करने से हम अपने आप को कई प्रकार की बीमारियों से बचा सकते हैं।इस मौके पर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) नरेन्द्र सिंह, एसडीएम सदर नूपुर गोयल सहित विभिन्न खाद्य कारोबार से जुडे खाद्य कारोबारी कर्ता गण, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, विभाग के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारीगण व अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button