उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत ग्राम पंचायत स्तरीय संतृप्तीकरण शिविर का हुआ अयोजन

सचिन पाण्डेय

उन्नाव।तहसील सदर उन्नाव के ग्राम रौतापुर विकासखंड सिकंदरपुर सिरोसी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत ग्राम पंचायत स्तरीय संतृप्तीकरण शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर का जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे द्वारा शुभारम्भ किया गया तथा किसान बन्धुओं की समस्याएं सुनीं गयीं एवं रौतापुर गांव के कृषक अरविन्द कुमार निषाद द्वारा की जा रही जैविक खेती तथा जैविक विधि से उत्पादित मूंगफली, तोरई की फसल का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने शिविर में आए हुए किसानों की समस्याओं का अनुश्रवण करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि सभी निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन कर समस्त पात्र कृषकों को पीएम किसान सम्मान निधि से अच्छादित करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने की सूचना संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों को दें। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने से एक भी किसान वंचित न रहे, यह हम सबका मुख्य उद्देश्य है।

शिविर में जिलाधिकारी द्वारा किसान बन्धुओं को खरीफ फसल हेतु विभिन्न प्रकार के बीज किट्स वितरित किए गए। इस दौरान 5 किसान बन्धुओं का इंडिया पोस्ट के माध्यम से पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया गया और कई कृषकों की ईकेवाईसी की गई तथा लेखपाल द्वारा भूलेख अंकन हेतु आवश्यक कार्यवाही की गई। उप कृषि निदेशक ने किसानों को बताया कि जनपद में खरीफ फसलों के सभी बीज अनुदान पर उपलब्ध हैं। किसान भाई जनपद के विकास खंडों में स्थित राजकीय बीज भंडारों से अनुदान पर धान, उर्द, मूंग, तिल, मूंगफली आदि फसलों के बीज 50 प्रतिशत के अनुदान पर ले सकते हैं। अनुदान की धनराशि डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में भेज दी जाएगी।

शिविर में एसडीएम सदर नुपुर गोयल, कृषि विभाग के उप कृषि निदेशक डॉ मुकुल तिवारी, जिला कृषि अधिकारी कुलदीप मिश्रा, बीडीओ सिरोसी, उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी, सदर विकास किशोर के साथ साथ डाक घर, तहसील तथा सीएससी के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button