उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

जनपद में 27 मार्च से 30 अप्रैल तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

सचिन पाण्डेय

उन्नाव।जनपद में 30 अप्रैल तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा । इस अभियान के तहत जहां लोगों को वेक्टरजनित रोगों से बचने के बारे में जागरूक किया जाएगा वहीं विभिन्न विभागों के द्वारा गतिविधियां भी संपादित की जाएंगी । यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सत्यप्रकाश ने दी ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि संचारी अभियान को सफल बनाने के लिये तैयारियों को लेकर जनपद और ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों का को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके साथ ही तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिला टास्क फोर्स की प्रथम बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में 29 मार्च को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होगा।
वेक्टर रोग जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविंद ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान में स्वास्थ्य विभाग सहित 12 अन्य विभाग शामिल हैं जिसमें बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, शिक्षा, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, दिव्यांगजन कल्याण, पशु पालन, कृषि, नगर विकास, चिकित्सा शिक्षा एवं सूचना विभाग, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग एवं सिंचाई विभाग है । स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग की भूमिका में है । जिला मलेरिया अधिकारी रमेश चन्द्र यादव ने बताया कि 17 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा दस्तक अभियान में आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार के रोगियों, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस के रोगियों, क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों एवं कुपोषित बच्चों की सूची बनाएंगी इसके साथ ही क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची भी बनायेंगी जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया है आशा कार्यकर्ता उन घरों के प्रमुख स्थानों पर स्टीकर लगायेंगी जिन घरों में 15 वर्ष से कम आयु के बच्चे हैं या क्षय रोग के लक्षणयुक्त व्यक्ति हैंइसके साथ ही संचारी रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा स्कूलों, ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस(वीएचएनडी), मातृ समिति की बैठक में लोगों को जागरूक किया जाएगा आशा कार्यकर्ता लोगों को इस बात के लिए जागरूक करें एवं यह जरूर सुनिश्चित करें कि बुखार होने पर खुद से कोई इलाज न करें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर बुखार की जांच कराएं

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button