उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

प्रवासी मजदूरों के अधिकारों पर विधिक जागरूकता शिविर सम्पन्न

संवाददाता सचिन पाण्डेय

उन्नाव।अपर जिला जज/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, उन्नाव श अवधेश कुमार-द्वितीय ने बताया है कि उ०प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ कि कार्ययोजना वर्ष 2022-2023 के क्रियान्वन के क्रम में कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, उन्नाव की जनपद न्यायाधीश अध्यक्ष/जिला जज प्रतिमा श्रीवास्तव के दिशा निर्देश में गत 06 जनवरी 2023 को रहमान इंडस्ट्रीज, अकरमपुर तहसील सदर में कोविड-19 से बचाव एवं प्रवासी मजदूरों के लिए योजनाओ के विषय पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन सम्पन्न किया गया।
उन्होने विधिक साक्षरता शिविर में श्रम कानूनों के बारे में बताते हुए कहा कि उद्योग तथा श्रम सम्बन्धी विधान में से वे सब अधिनियम आते हैं जो कारखाने तथा श्रमिकों के काम की दशाओं का नियमन (रेगुलेशन) करते हैं तथा कारखानों के मालिकों और श्रमिकों के दायित्व का उल्लेख करते हैं। सामाजिक सुरक्षा सम्बन्धी विधान के अन्तर्गत वे समस्त अधिनियम आते हैं जो श्रमिकों के लिए विभिन्न सामाजिक लाभों यथा बीमारी, प्रसूति, रोजगार सम्बन्धी आघात, प्रॉविडेण्ट फण्ड, न्यूनतम मजदूरी इत्यादि-की व्यवस्था करते हैं। उन्होने मजदूरों के अधिकारों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि औद्योगिक के प्रसार को बढ़ावा देना, मजदूरी अर्जकों के स्थायी वर्ग में उपयुक्त वृद्धि करना, विभिन्न देशों के आर्थिक एवं सामाजिक जीवन में श्रमिकों के बढ़ते हुये महत्व तथा उनकी प्रस्थिति में सुधार को देखते हुये स्थानीय परिदृश्य में लागू कराना, श्रम संघों का विकास करना, श्रमिकों में अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाना, संघों श्रमिकों के बीच शिक्षा के प्रसार को बढ़ावा देना, प्रबन्धकों और नियोजकों के परमाधिकारों में ह्रास तथा कई अन्य कारणों से श्रम विधान की व्यापकता को बढ़ाना की जानकारी दी।


सचिव, ने विधिक कार्यक्रमों के आयोजनों एवं शिविरों के उद्देश्यों के बारे में जानकारी देते हुए आगामी होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत 11 फरवरी 2023 के विषय में बताया व जनमानस से अपने वाद निपटाने व सहयोग की अपील की एवं साथ ही कोविड-19 आपदा के सम्बन्ध में केन्द्रीय व राज्य सरकार तथा उच्च न्यायालय द्वारा पारित दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु आमजन से अपील की गयी एवं आमजन से सुरक्षा की दृष्टि से मुंह पर मास्क लगाने के एवं सामाजिक दूरी बनाये रखने एवं हाथ बार-बार धोने की अपील की गई, सेनेटाइजेशन व कोविड-19 गाइडलाइन पालन करने के लिए जानकारी प्रदान की तथा राष्ट्रीय लोक अदालत के महत्व के बारे में जानकारी दी।
इस कार्यक्रम में नायाब तहसीलदार तनवीर हसन ने शासन द्वारा मजदूरों के लिये चल रहीं योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।इस अवसर पर फूलचन्द्र रावत लेखपाल, जमाल नासिर जी.एम. रहमान इंडस्ट्रीज, फरहत महमूद यूनिट हेड, ए.एस.ओ. अलोक गुप्ता, चौकी इन्चार्ज संदीप कुमार मिश्रा, अमित गुप्ता, राहुल श्रीवास्तव एवं वहां कार्यरत मजदूर उपस्थित रहें।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button