उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

निराला प्रेक्षागृह में दानवीर भामाशाह के जन्मदिवस एवं व्यापारी कल्याण दिवस का हुआ आयोजन

सचिन पाण्डेय

उन्नाव।।दानवीर भामाशाह के जन्मदिवस के अवसर पर निराला प्रेक्षागृह में विधायक सदर पंकज गुप्ता एवं जिलाधिकारी गौरांग राठी की उपस्थिति में व्यापारी कल्याण दिवस का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर सर्वोच्च कर (टैक्स) अदा कर जनपद के विकास में योगदान करने वाले करदाता अशोक तिवारी एवं विशाल सिंह को भामाशाह पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही इन्वेस्ट यूपी के इनवेस्टर्स, अन्य कर दाता व व्यापार मण्डल के पदाधिकारी तथा दानवीर भामाशाह के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित की गयी निबन्ध प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता एवं गायन प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राएं आदि भी सम्मानित किये गये। इसके अतिरिक्त प्रेक्षागृह परिसर में लगायी गयी प्रदर्शनी व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से जन सामान्य को लाभान्वित किया गया।
इस अवसर पर विधायक सदर द्वारा महान शख्सियत भामाशाह के जीवन वृत्त पर प्रकाश डालते हुए बताया गया कि पिछले 70 साल में प्रदेश में जितने व्यापारी पंजीकृत थे, वर्तमान सरकार के मात्र पाॅच साल के कार्यकाल में दुगुने से अधिक व्यापारी जीएसटी में पंजीकृत हुए है जिनकी वजह से राजकोष को काफी फायदा पहुॅचा है। मा0 मुख्यमंत्री जी के द्वारा व्यापारियों का सम्मान करने के लिए व्यापारी कल्याण दिवस मनाने की पहल की गयी है। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार में शान्ति एवं सुरक्षा का ऐसा वातावरण सृजित किया गया है जिससे व्यापारी गण भयमुक्त होकर काम कर पा रहे है तथा सरकार के सहयोग व गुण्डे माफियाओं के खात्मे से व्यापारियों को काफी संबल मिला है। इस मौके पर जिलाधिकारी ने सभी को दानवीर भामाशाह के जन्मदिवस की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि व्यापारियों की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारित करने के उद्देश्य से उद्योग बन्धु की तरह ही व्यापार बन्धु का भी गठन किया जायेगा। इससे जिला प्रशासन व्यापारियों से सीधा जुड़ कर जनपद के विकास को और अधिक गति प्रदान कर सकेगा। उन्होने बताया कि दानवीर भामाशाह का जन्म आज के दिन ही 1547 में हुआ था, और इस प्रकार उन्होने महाराणा प्रताप को सहयोग प्रदान किया। मातृभूमि के लिए अगाध प्रेम और दानवीरता के लिए भामाशाह का नाम इतिहास में अमर है।
कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रेम प्रकाश मीणा, जिला विकास अधिकारी श्री संजय पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रीमती संगीता सिंह, जिला पर्यटन सूचना अधिकारी श्री संतोष कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्र, उपायुक्त उद्योग श्री सुरेन्द्र कुमार, सहायक आयुक्त जीएसटी श्री श्याम सुन्दर पाठक सहित व्यापार मण्डल के पदाधिकारी गण व अधिकारी एवं कर्मचारी गण आदि उपस्थित रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button