उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

गर्भवती महिला एवं पात्र बच्चे नियमित टीकाकरण से वंचित न रहे- अपूर्वा दुबे,जिला अधिकारी की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य समिति की बैठक

उन्नाव।कलेक्ट्रेट स्थित पन्नालाल सभागार में जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद में संचालित समस्त योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गयी।
इस दौरान जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के तहत भुगतान की स्थिति, नियमित टीकारण, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण, मलेरिया उन्मूलन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, ओपीडी व आईपीडी की स्थिति, राष्ट्रीय कुष्ठ रोग नियंत्रण कार्यक्रम, वीएचएनडी सेशन पर आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता आदि की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी स्वास्थ्य कार्यक्रम जनपद में दृढ़ता के साथ संचालित किये जायें, ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप सभी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ आमजन तक पहुॅच सके। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत प्राथमिकता के आधार पर संस्थागत प्रसव पर विशेष जोर दिया। टीकाकरण को लेकर उन्होंने कहा कि कोई भी गर्भवती महिला एवं पात्र बच्चे नियमित टीकाकरण से वंचित न रहे। डीएम ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में इस योजना से आच्छादित परिवारों तथा लाभार्थियों की संख्या क्रमशः 405512 और 1737986 है। जनपद में अब तक मात्र 861264 (49.55 प्रतिशत) आयुष्मान कार्ड निर्गत हुए हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि इस महत्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाएं और जनपद के शतप्रतिशत पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अब अन्त्योदय राशन कार्ड धारक के अलावा एनएफएसए के अन्तर्गत ऐसे सभी पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक परिवार भी पात्र होंगे, जिनके परिवार में 6 या इससे अधिक सदस्य मौजूद हैं। इसके साथ ही 60 वर्ष के उपर के प्रत्येक व्यक्ति को भी इस योजना में शामिल किया गया है। उन्हांेने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अब अलग से किसी आईडी की आवश्यकता नहीं है, बल्कि कोई भी नागरिक अपने मोबाइल नम्बर के माध्यम से वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in पर जाकर आयुष्मान कार्ड बना सकता है। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड और आधार से जुडा मोबाइल आवश्यक है।

इस अवसर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सत्य प्रकाश, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी नरेन्द्र सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी संगीता सिंह सहित समस्त एसीएमओ, डिप्टीसीएमओ, प्रभारी चिकित्साधिकारी गण आदि मौजूद रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button