लखनऊ

स्वच्छता अभियान के तहत सफाई में जुटे-: राम उग्रह शुक्ल

संवाददाता इरफान कुरैशी।।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। वहीं राष्ट्रीय स्वंसेवक संघ (गौ सेवा) राम उग्रह शुक्ल ने लखनऊ स्थित पुराने शहर कैसरबाग के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी मोटरसाइकिल से जाकर सफाई अभियान में भाग लिया। वहीं स्वच्छता महा अभियान के तहत कैसरबाग क्षेत्र में झाड़ू लगाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। उन्होंने देश एवं प्रदेश को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। कैसरबाग क्षेत्र में स्थित सार्वजनिक शौचालय एवं सड़क किनारे झाड़ू लगाकर सफाई की।

राष्ट्रीय स्वंसेवक संघ (गौ सेवा) राम उग्रह शुक्ल ने कहा कि स्वच्छता का स्वास्थ्य से सीधा संबंध है। गंदगी से तमाम प्रकार की बीमारियां पैदा होती हैं। सफाई के माध्यम से डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी इत्यादि वेक्टर जनित बीमारियों पर नियंत्रण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता निरोग रहने के लिए पहली आवश्यकता है। गंदगी को हम जितना दूर भगाएंगे डेंगू चिकनगुनिया मलेरिया जैसी बीमारियां हमसे उतना ही दूर रहेंगी।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक सामाजिक सहभागिता का कार्य है। इसके लिए सभी को एकजुट होकर सहभागिता करना चाहिए। आज देश भर में स्वच्छता के लिए आयोजित 1 तारीख 1 घंटा कार्यक्रम के तहत हर कोने से गंदगी को हटाने के साथ लोगों के झिझक को दूर करना एवं स्वच्छता के लिए प्रेरित करने का कार्यक्रम है। जिससे लोग अपना घर अपना दरवाजा स्वयं साफ कर साफ सुथरा रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button