उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

‘‘उन्नति की अर्चना’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले ‘‘प्रेयर मार्शल’’ किए गए सम्मानित

सचिन पाण्डेय

उन्नाव। बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किए जाने हेतु ‘‘उन्नति की अर्चना’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत नगर क्षेत्र के मान्यता/सहायता प्राप्त विद्यालयों के बच्चों द्वारा ‘‘प्रेयर मार्शल’’ परिषदीय विद्यालयों में संचालित किए जाने पर विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे द्वारा बच्चों से संवाद किया गया। साथ ही ‘‘उन्नति की अर्चना’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत गोद लिए गए विद्यालयों का एआरपी द्वारा किए गए मूल्यांकन के आधार पर उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले मान्यता/सहायता प्राप्त विद्यालयों के विद्यार्थी गण प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किए गए।

संवाद के दौरान जिलाधिकारी ने मान्यता/सहायता प्राप्त विद्यालयों के बच्चों से परिषदीय विद्यालयों में प्रेयर मार्शल के रूप में किए गए कार्य का फीडबैक प्राप्त किया, जिसमें बच्चों ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के बच्चों में सीखने की चाह है और संसाधनों के अभाव में भी बच्चे अच्छे से पढ़ सकते हैं। बच्चों ने बताया कि उन्नति की अर्चना कार्यक्रम के तहत गोद लिए गए विद्यालयों में दो सप्ताह तक प्रतिदिन जाकर वहां के बच्चों को बोलने के ढंग, प्रार्थना सभा में लाइन से खड़े होना, प्रार्थना के दौरान बाते न करना, बड़ों का सम्मान करना, स्लोगन बोलना, अंग्रेजी में पढने की कोशिश करना, ड्रेसिंग सेंस आदि बातें बतायी गयीं। इस अवसर पर डीएम ने उन्नति की अर्चना कार्यक्रम में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले मान्यता/सहायता प्राप्त विद्यालयों के विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देेते हुए कहा कि आप सभी छात्र-छात्राएं व आपके शिक्षक बधाई के पात्र हैं। सभी विद्यालयों के बच्चों ने प्रेयर मार्शल के रूप में उत्कृष्ट कार्य किया है। आप सभी से हम सबको भी प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि आप सभी बच्चों ने दो सप्ताह तक परिषदीय विद्यालयों में अपना समय दिया, यह अनुभव आपके जीवन में काम आएगा। इससे आप लोगों के अन्दर नेतृत्व करने की क्षमता विकसित हुई है तथा परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को आपसे सीखने का मौका मिला है। सभी बच्चे अपने जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण रखें तथा अपने साथी बच्चों को भी आगे ले जाने का प्रयास करें।

‘‘उन्नति की अर्चना’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत गोद लिए गए विद्यालयों का एआरपी द्वारा किए गए मूल्यांकन के आधार पर बेनहर पब्लिक इंटर काॅलेज, उन्नाव एवं जीनत इंटर काॅलेज, उन्नाव संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पर, जे0एन0 शाह पब्लिक स्कूल उन्नाव, किड्स लैंड स्कूल कृष्णा नगर उन्नाव एवं चन्द्रशेखर आजाद जू0हा0 स्कूल आवास विकास उन्नाव संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान पर तथा विंग्स एकेडमी जू0हा0 स्कूल कल्याणी देवी उन्नाव व डिवाइन मिशन स्कूल कल्याण देवी उन्नाव संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहे।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज, सहायक मजिस्ट्रेट राममोहन मीणा, बीएसए संगीता सिंह, सूचना अधिकारी सतीश कुमार सहित उन्नति की अर्चना कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले मान्यता/सहायता प्राप्त विद्यालयों के शिक्षक एवं प्रेयर मार्शल विद्यार्थी गण मौजूद रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button