उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

एसवीएम इंटर काॅलेज में शिक्षक दिवस पर अयोजित हुआ शिक्षक सम्मान समारोह, मोहान विधायक बृजेश रावत व डीएम अपूर्वा दुबे ने शिक्षको को किया सम्मानित


उन्नाव। शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर एसवीएम इंटर काॅलेज पूरनदास नगर के सभागार में शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जनपद के शिक्षकों को विधायक मोहान बृजेश कुमार रावत तथा जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे द्वारा सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ विधायक एवं डीएम द्वारा पूर्व राष्ट्रपति एवं भारतरत्न डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

इस अवसर पर शिक्षक गणों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं व्यक्त एवं सभागार में उपस्थित छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए विधायक मोहान ने कहा कि हमारे समाज में गुरू को ईश्वर से भी बड़ा माना गया है। शिक्षक की भूमिका राष्ट्र निर्माता की है और वह देश के भविष्य का आधार स्तम्भ है। प्राचीन काल से ही उन्नाव साहित्य एवं शिक्षा की धरती रही है। यहां की माटी में आदि कवि महर्षि वाल्मीकि ने संरक्षण पाया जिन्होंने रामायण जैसा ग्रन्थ लिखा। यहां के क्रांतिकारी चन्द्रशेखर आजाद, गुलाब सिंह लोधी, साहित्यकार भगवती चरण वर्मा एवं सूर्यकान्त त्रिपाठी निराला का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस धरती पर जन्म लेने वाले बच्चे क्रांतिकारियों व साहित्यकारों की धरोहर हैं।

इस मौके पर डीएम ने कहा कि शिक्षक का दर्जा माॅ-बाप तथा ईश्वर से भी ऊपर माना गया है। गुरूजनों का हमारे जीवन में सर्वोपरि स्थान है और शिक्षा देने का कार्य सबसे बड़ी समाज सेवा है। उन्होंने सभागार में उपस्थित बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि दुनिया में अज्ञानता से बड़ा कोई भय नहीं है। इसलिए सभी को कठिन परिश्रम कर अच्छी शिक्षा ग्रहण करने का प्रयास करना चाहिए। जनपद के सभी शिक्षकों से अपेक्षा है कि वे अपना बेहतर देने का प्रयास करें, ताकि बच्चों के जीवन में अच्छी शिक्षा का उन्नयन हो सके।

उक्त कार्यक्रम में लखनऊ में आयोजित राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का सजीव प्रसारण देखा गया जिसमें उच्च प्राथमिक विद्यालय पाली कम्पोजिट बीघापुर की शिक्षिका प्रज्ञा त्रिवेदी राज्य स्तरीय पुरूस्कार से सम्मानित की गयीं। जनपद स्तरीय कार्यक्रम में विधायक मोहान एवं डीएम द्वारा शिक्षा में प्रशंसनीय योगदान के लिए माध्यमिक शिक्षा व बेसिक शिक्षा के 20-20 शिक्षक गण सम्मानित किए गए। इस मौके पर विधायक मोहान द्वारा जीआईसी नवाबगंज तथा विधायक सदर के प्रतिनिधि प्रखर गुप्ता द्वारा जीजीआईसी उन्नाव की शिक्षा व्यवस्था को माॅडर्न बनाने के लिए विधायक निधि से 10-10 लाख रू0 उपलब्ध कराने की घोषणा की गयी।

कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबन्धक वेणु रंजन भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज, सहायक मजिस्ट्रेट राममोहन मीणा, जिला विद्यालय निरीक्षक एसपी सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी संगीता सिंह, सूचना अधिकारी सतीश कुमार सहित नरेन्द्र मिश्रा, स्नेह सिंह चैहान, रचना सिंह, मशर्रत फातिमा आदि शिक्षक गण व बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button