उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

प्रशासन की ईट भट्ठे पर बड़ी कार्यवाही, अवैध तरीके से संचालित भट्ठा हुआ सीज

सचिन पाण्डेय

उन्नाव। जिला प्रशासन की तरफ से सिकंदरपुर कर्ण ब्लॉक के एक ईट भट्टे पर बड़ी कार्रवाई की गई है। उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन नियंत्रण बोर्ड के मुख्य पर्यावरण अधिकारी के आदेशों पर एसडीएम सदर और सीओ सिटी ने ख़्वाजगीपुर स्थित अवैध तरीके से संचालित हो रहे कृष्णा ब्रिक फील्ड को तत्काल प्रभाव से सीज करने की कार्रवाई की है।
एसडीएम सदर ने बताया कि यह भट्‌ठा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के किसी भी मानक को न ही पूरा करता है और न ही बोर्ड से किसी प्रकार की एनओसी ली है। इसके अलावा इसमें अवैध तरीके से खनन भी किया जा रहा था, जिसकी पूर्व में जांच कराई गई थी। जांच में दोषी पाए जाने पर अवैध खनन और अवैध तरीके से संचालित भट्‌ठे को सीज किया जा रहा है।
कृष्णा ब्रिक फील्ड पर कार्रवाई करने पहुंचे एसडीएम सदर अंकित शुक्ला ने बताया कि मुख्य पर्यावरण अधिकारी यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की तरफ से वंदीकरण के आदेश आए थे, जिसके क्रम में आज कृष्णा ब्रिक फील्ड ग्राम ख़्वाजगीपुर को आज पूरी टीम के द्वारा सीज कराया जा रहा है। पूर्व में इस भट्‌ठे का संचालन अवैध रूप से हो रहा था।
पिछले एक सप्ताह पहले इसी ईंट-भट्‌ठे के पास अवैध खनन की सूचना पर लेखपाल मौके पर जांच करने पहुंचा तो माफियाओं ने दौड़ाकर भगा दिया था। इसके बाद लेखपाल की तहरीर पर माफियाओं के खिलाफ सदर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया था। वहीं, एसडीएम ने मौके पर जाकर जांच पड़ताल की थी।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button