उत्तर प्रदेशताज़ा खबरेसुल्तानपुर

मतगणना कार्मिकों के प्रथम दिन का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

सुलतानपुर। नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 में मतगणना को सकुशल संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी जसजीत कौर के निर्देशन में मतगणना पर्यवेक्षक व मतगणना सहायक का प्रशिक्षण, प्रेरणा सभागार, विकास भवन सुलतानपुर में दो पाली में आयोजित किया गया‌ ।
प्रशिक्षण का निरीक्षण करते हुए माननीय प्रेक्षक श्री राजाराम विशेष सचिव, प्रशासनिक सुधार विभाग ने मतगणना कार्मिकों से कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा – निर्देश के क्रम में शुचिता व निष्पक्षता के साथ मतगणना को संपन्न करना है। उन्होने मतगणना की प्रक्रिया पर चर्चा करते हुए कहा कि मतगणना के दौरान भरे जाने वाले प्रपत्रों को सावधानी पूर्वक सही – सही भरेंगे।
मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक के निर्देश के क्रम सभी मतगणना कार्मिकों को हैंड आउट वितरित करते हुए पी पी टी के माध्यम से प्रशिक्षण संचालित किया गया। जिला विकास अधिकारी अजय कुमार पाण्डेय ने प्रशिक्षण को संचालित करते हुए बताया कि जब मतपेटी गणना टेबिल पर आएगी तो गणना पर्यवेक्षक यह देख लेंगे कि मतपेटी उसी बूथ की है, जिसकी गणना करनी है।उन्होंने बताया कि सबसे पहले रंग के आधार पर मतपत्रों को छांटकर 50- 50 का बंडल बना कर इसकी गिनती करते हुए मतपत्र लेखा भाग 2 में यह संख्या लिख देंगे।
जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. संतोष गुप्त ने बताया कि रंग के आधार पर मतपत्र की छंटनी करने के बाद उम्मीदवार मतों की छंटनी की जाएगी । इसके पश्चात गणना पर्ची 57 को भरेंगे। स्टेट मास्टर ट्रेनर सत्यदेव पाण्डेय ने बताया कि अध्यक्ष व सदस्य पदों की मतगणना साथ – साथ चलेगी। आपने सभी प्रपत्रों को भरने पर विस्तार से चर्चा की। स्टेट मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मतगणना 13 मई को प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी। उन्होंने बताया कि एक टीम में 01 गणना पर्यवेक्षक, 03 गणना सहायक व 01 अतिरिक्त गणना सहायक कुल 05 लोग होंगे।
प्रशिक्षण की व्यवस्था देख रहे डाॅ. जनार्दन राय ने बताया कि प्रथम पाली में 56 गणना पर्यवेक्षक व द्वितीय पाली में 56 गणना सहायक को प्रशिक्षित किया गया। आपने बताया कि सोमवार को भी दो पाली में प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। पी पी.टी. बनाने व संचालित करने में वकील अहमद व विपिन कुमार यादव ने बेहतर सहयोग किया। इस अवसर पर नाजिर प्रदीप कुमार, मृत्युंजय सिंह, राम तीर्थ, अखिलेश वर्मा, रामशंकर,राममूर्ति व अशोक कुमार आदि ने सक्रिय सहयोग किया l

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button