Tuesday, February 27, 2024

सबमरीन को तबाह करने वाला ‘रोमियो हेलिकॉप्टर’ बढ़ाएगा इंडियन नेवी की ताकत, क्रू के पहले बैच ने पूरी की ट्रेनिंग

नई दिल्ली: रोमियो हेलिकॉप्टर के लिए इंडियन नेवी क्रू (Indian Navy) के पहले बैच की ट्रेनिंग पूरी हो गई है। अमेरिका के नॉर्थ आइलैंड नेवल एयर स्टेशन में ये बैच ट्रेनिंग कर रहा था। इन्हें 10 महीने की ट्रेनिंग में MH 60R रोमियो हेलिकॉप्टर पर कंवर्जन ट्रेनिंग और एडवांस क्वॉलिफिकेशन ट्रेनिंग दी गई। ये ट्रेंड क्रू अब रोमियो हेलीकॉप्टर को इंडियन नेवी में शामिल करने की जिम्मेदारी संभालेगा।

गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट डील के तहत इंडियन नेवी के लिए 24 रोमियो हेलिकॉप्टर लेने की डील की गई है। यह डील साल 2020 में करीब 16000 करोड़ रुपये में की गई। रोमियो हेलीकॉप्टर से इंडियन नेवी अपने पुराने पड़ चुके सी किंग हेलीकॉप्टरों को रिटायर करेगी।

romeo helicopter

रोमियो हेलीकॉप्टर मल्टी रोल हेलीकॉप्टर है। इस हेलिकॉप्टर से किसी जहाज पर हमला किया जा सकता है, राहत और बचाव का काम किया जा सकता है, सबमरीन को ढूंढ कर उसे तबाह किया जा सकता है। साथ ही समंदर में निगरानी रखी जा सकती है। इसके जरिए हवा से सतह पर मार करने वाली हेलफ़ायर मिसाइलें भी दागी जा सकती हैं।

romeo helicopter2

अमेरिकी नेवी में भी रोमियो हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल सबमरीन हंटर के तौर पर किया जाता है। इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल हर तरह जंगी जहाज जैसे एयरक्राफ्ट कैरियर, डिस्ट्रायर या फ्रिगेट से किया जा सकता है। रोमियो हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान भी करते हैं। अब ये हेलिकॉप्टर नेवी की क्षमता में इजाफा करेंगे।

Source link

Kisanmailnews

Latest news
Related news